कैसे बचाए मोबाइल डेटा को जल्दी ख़त्म होने से How to reduce data

मोबाइल डेटा को जल्दी खत्म होने से कैसे बचाया जा सकता है-

मोबाइल डाटा बचाए mobileslatestआजकल अनलिमिटेड डेटा प्लान बहुत महंगे होने से अधिकांश स्मार्टफोन यूजर्स लिमिटेड डेटा प्लान की ओर ही आकर्षित हो रहे हैं.

इसके बावजूद भी चिंता लगी रहती है कि डाटा खत्म न हो जाए. एक्सपायर तिथि से पहले डेटा ख़त्म हो जाना हर मोबाइल यूजर की परेशानी है. अगर हम तेजी से डाटा खत्म होने के कारणों का पता लगा ले तो सही तरह से इंटरनेट का उपयोग कर, मोबाइल में ढेर सारा डाटा बचाया जा सकता यह बात बहुत कम लोगों को मालूम है कि मोबाइल में ढेर सारा डाटा को हम सही से इस्तेमाल कर बचा सकते हैं. 

जल्दी खत्म हो रहा है मोबाइल डाटा तो ये तरीके अपनाएं-

डेटा सेवर का उपयोग करें- डेटा सेवर एक्टिवेट करने से आपका डेटा काफी कम खर्च होगा. आप जिस भी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है उसमे आपको डेटा सेवर का ऑप्शन मिलेगा उसे एक्टिवेट कर ले. यह ऑप्शन हर ब्राउजर में होता है. इसे एक्टिवेट करने के लिए ब्राउज़र खोले और उसकी सेटिंग में जाए, आपको डेटा सेवर का ऑप्शन मिलेगा उसे सेलेक्ट कर ले.

रिस्ट्रिक्ट बैकग्राउंड डाटा– कई एप्लीकेशन बैकग्राउंड में रन होने के कारण ये डेटा ज्यादा लेते है. इसलिए इन डेटा को रिस्ट्रिक्ट करे. डेटा को रिस्ट्रिक्ट करने के लिए मोबाइल की सेटिंग में जाए और ऊपर दिए हुए 3 बिंदुओं को सेलेक्ट करे इसके बाद रिस्ट्रिक्ट बैकग्राउंड डेटा के ऑप्शन को सेलेक्ट कर ले.

कम रेजल्यूशन के वीडियो- कई लोग ऑनलाइन वीडियो देखते है जिसकी वजह से मोबाइल डेटा जल्दी ख़त्म हो जाता है. इसलिए वीडियो देखते समय वीडियो को कम रेजल्यूशन पर सेट कर ले जिससे आपका डेटा काम खर्च हो.

मैनुअल अपडेट– कई बार ऐप्प ऑटो अपडेट होते है जिस कारण डेटा जल्दी खर्च हो जाता है. इसलिए ऑटो अपडेट को बंद कर ले और उसे मैनुअल अपडेट में रखे. ताकि आप सिर्फ उन्ही ऐप्प को अपडेट कर सके जिनका उपयोग आप करते है. इसको सेलेक्ट करने के लिए प्ले स्टोर की सेटिंग में जाए और सबसे ऊपर आपको ऑटो अपडेट का ऑप्शन मिलेगा उसे सेलेक्ट करे और डू नॉट ऑटो अपडेट ऐप्प को सेलेक्ट कर ले.

लाइट वर्जन– कई एप्लीकेशन ऐसी है जिन्होंने अपनी एप्लीकेशन के लाइट वर्जन पेश किए हैं. इन लाइट वर्जन को इनस्टॉल करे और इनका उपयोग करे. इससे आपका ढेर सारा डेटा बचेगा.

फुल एचडी वीडियो से बचें– फुल एचडी वीडियो को इंटरनेट पे अपलोड न करे और न ही देखे  इससे आपका डेटा ज्यादा खर्च होता है इसलिए इन वीडियो से दूर ही रहे. 

पॉपअप को बंद कर ले- वेबसाइट खोलते ही कई सारे पॉपअप और विज्ञापन सामने आ जाते है जिसके कारण मोबाइल डेटा ज्यादा इस्तेमाल होता है और इंटरनेट की स्पीड भी धीरे हो जाती है. इसलिए इन्हे बंद कर ले. इन्हे बंद करने के लिए गूगल क्रोम में जाए, सेटिंग को सेलेक्ट करे और एडवांस्ड सेटिंग को सेलेक्ट करे, फिर प्राइवेसी में जाए, फिर कंटेंट सेटिंग को सेलेक्ट करे और प्लग इन और पॉपअप को बंद कर ले. इससे वेबपेज लोड होने में डेटा काम लगेगा.

वेब ऐप्प कॉलिंग से बचें– ज्यादातर लोग वेब कालिंग करते है इससे ज्यादा डेटा खर्च होता है. इसलिए कॉल करने के लिए आप साधारण कालिंग करे और वेब कॉलिंग से बचे. यदि वाईफाई है तो आप वेब  कॉल कर सकते है.

error: