कैसे पाए लैपटॉप हीटिंग की समस्या से छुटकारा fix laptop heating

लैपटॉप की गरम होने की समस्याएं

कैसे पाए लैपटॉप हीटिंग की समस्या से छुटकारा mobileslatestलैपटॉप आज कल हर व्यक्ति उपयोग करता है. लैपटॉप को ज्यादा  इस्तेमाल करने से ये गरम हो जाता है. इसलिए इसका ज्यादा  देर तक प्रयोग न करें.

लैपटॉप में ज्यादा हिटिंग cpu  से होती है, इसका टेम्परेचर कंट्रोल करने के लिए  उसके ऊपर  कॉपर की  सिंक लगाई होती है, इस सिंक को ठंडा रखने के लिए उसमे फैन लगाया जाता है. ये फैन टेम्परेचर को कंट्रोल करता है. हिट सिंक फैन लगातार नहीं चलता, ये तब चलता है जब टेम्परेचर निश्चित सीमा से ऊपर चले जाता है. इसके लिए सेंसर सर्किट का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपका लैपटॉप गरम हो रहा है तो ये एक गम्भीर समस्या है.

  • लैपटॉप धीरे- धीरे  चलना,
  • लैपटॉप बंद  हो  जाना,
  • लैपटॉप ओवर हीट  का  वार्निंग  मैसेज आना,
  • लैपटॉप कुछ देर चलने के बाद दुबारा रीस्टार्ट होना,
  • अचानक गेम खेलते खेलते बंद हो जाना,
  • फैन तेज़ आवाज करते हुए चलना,
  • लैपटॉप हैंग होना,

लैपटॉप की गरम होने के कारण

धूल  लैपटॉप के फैन में धूल जमने से फैन अच्छी तरह काम नहीं करता और लैपटॉप जल्दी गरम होने लगता है, फैन गर्मी को बाहर नहीं भेज पाता जिसके कारण cpu  ज्यादा  गरम हो जाती है इसलिए ध्यान रखे की आपके लैपटॉप में धूल न जमे.

सीपीयू पर लोड सीपीयू पर ज्यादा लोड आने से प्रोसेसर ज्यादा तेज़ी से गरम होता है, इसलिए आप टास्क मैनेजर में जाकर सॉफ्टवेयर को क्लोज कर दे. इससे सीपीयू पर ज्यादा लोड नहीं पड़ेगा.

वायरस लैपटॉप में वायरस होने पर प्रोसेसर  बहुत जल्दी गरम हो जाता  है, इसलिए किसी अच्छे  एंटी  वायरस से लैपटॉप को स्कैन कर ले.

बैटरी कभी-कभी लैपटॉप की बैटरी गरम होने के कारण भी लैपटॉप गरम होने लगता है, इसलिए आप बैटरी बदल ले.

चार्जिंग लैपटॉप को बिना वजह चार्ज में मत लगाए रखे इससे बैटरी ख़राब हो सकती है जिस कारण लैपटॉप ज्यादा गरम हो जाता है.

मदरबोर्ड लैपटॉप के गर्म होने का एक कारण मदरबोर्ड ख़राब होना भी हो सकता है. अगर आपका लैपटॉप गरम हो रहा है तो आप मदरबोर्ड चेंज कर सकते है.

हैवी ग्राफ़िक गेम्स ग्राफ़िक गेम्स खेलने से आपका लैपटॉप जल्दी गरम होने लगेगा, इसलिए इन गेम्स को न खेले.

 लैपटॉप की गरम होने से बचाने के उपाए-

वेंटिलेशन के लिए उचित स्थान सुनिश्चित करे लैपटॉप को गरम न होने से बचने के लिए आप वेंटिलेशन के लिए उचित स्थान दे जिससे हवा बाहर जा सके और लैपटॉप गरम न हो पाए.

लैपटॉप को ठंडा रखे लैपटॉप ठंडा रहने से लैपटॉप ओवर हीट नहीं होता इसलिए लैपटॉप को ठंडा रखे. इसे ठंडा रखने के लिए कूलिंग मेट ख़रीदे, कूलिंग मेट मार्किट में आसानी से मिल जाएगी.

वातावरण ठंडा रखे अगर आपका वातावरण ठंडा रहता है तो लैपटॉप में ओवर हीटिंग की समस्या नहीं होती है इसलिए ध्यान रखे जहां आप लैपटॉप चला रहे है वहां का वातावरण ठंडा हो.

हीट सिंक का इस्तेमाल करे  हिट सिंक का इस्तेमाल करने से आपका लैपटॉप ओवर हीट होने से बचेगा, ये तभी काम करेगा जब आपका लैपटॉप ज्यादा गरम होगा.

error: