कैसे ढूंढे खोये हुए मोबाइल फोन को- Find Your Lost Mobile Phone

खोये हुए मोबाइल फोन की समस्या और समाधान

कैसे ढूंढे खोये हुए मोबाइल फोन को mobileslatestबहुत से लोगो को अपने मोबाइल खो जाने का डर रहता है कि अगर उनका फ़ोन खो गया या चोरी हो गया तो उनकी पर्सनल इनफार्मेशन, डेटा और प्राइवेसी का क्या होगा?

क्या हम अपने खोए फ़ोन का पता लगा सकेंगे? क्या इनका पता लगाना आसान होगा? जाहिर से बात है नहीं। हम यही सब सोचते है पर आजकल वक़्त के साथ टेक्नोलॉजी भी आगे बाद गई है और हम अपने खोए फ़ोन का पता आसानी से लगा सकते है।  

खोये हुए मोबाइल को ढूंढने के तरीके

गूगल ड्राइव में लॉग इन करके

आपका फ़ोन केवल ऑनलाइन स्टोरेज से ही नहीं भरा पड़ा है बल्कि सोशल मीडिया से भी जुड़ा हुआ है जिसमे आप अपने डिवाइस के बारे में भी जानकारी ले सकते हो।

आप अपने एंड्राइड डिवाइस में गूगल ड्राइव में लॉग इन करें और उसमे देखे कि आपका डिवाइस आखिरी बार कब ऑनलाइन था। उस लिंक में जाकर आप अपने फ़ोन में रिंग दे सकते हो और फ़ोन को वापस ले सकते हो और यदि फ़ोन नहीं मिला तो अपने डिवाइस को लॉक कर सकते हो या उसकी सारी इनफार्मेशन को जो भी अपने सेव करी है डिलीट कर सकते हो।

पर ऐसा करने में एक दिक्कत है कि ये लिंक तब तक काम नहीं करेंगी जब तक आपका फ़ोन किसी वाई-फाई कनेक्शन से ना जुड़ा हो और कभी-कभी कुछ लोग इतने स्मार्ट होते है कि फ़ोन मिलने पर वो फ़ोन स्विच ऑफ कर देते है इसलिए अच्छा यही है की आप अपने फ़ोन की सारी इनफार्मेशन को डिलीट कर दे।

ऐप का करें प्रयोग

आजकल आपके खोये मोबाइल को ढूढ़ने के लिए बहुत सारे ऐप बनाए गए है। जैसे की मोबाइल ट्रैकर एप्लीकेशन(Mobile tracker application)। ये एप्लीकेशन आपको आपके फ़ोन तक पहुंचाने मे आपकी मदद करेगी। सिम चेंज करने के बाद भी अगर आपका फ़ोन इंटरनेट कनेक्शन या वाई-फाई से जुड़ा है तो ये ऐप आपको मैसेज करके बताएगा की आपका फ़ोन कहा है। अगर आपका फ़ोन इंटरनेट कनेक्शन से नहीं जुड़ा है तो आपके रिकवरी नंबर पर मैसेज करके बताएगा।

IMEI कोड से पता करें अपने मोबाइल का

अगर आप उसको सबक सिखाना चाहते हो जिसने आपका फ़ोन चुरा लिया है तो IMEI नंबर जानना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। आप अपने फ़ोन का IMEI नंबर जानने के लिए *#06# टाइप करें और आपको अपने फ़ोन का IMEI नंबर मिल जायेगा फिर उसे किसी जगह सेव कर ले।अगर आपका फ़ोन कभी खो जाये तो आप IMEI की IMEI website पर जाकर उस नंबर को ब्लैकलिस्ट कर दे ऐसा करने के बाद आपके पास एक सिग्नल आएगा कि आपके चोरी हुए फ़ोन को बंद कर दिया गया है। फिर आपके फ़ोन को कोई सिम बदलने के बाद भी नहीं चला पाएगा। और अगर आप चाहे तो IMEI नंबर को पुलिस को भी दे सकते है जिससे वो आपका फ़ोन ट्रेस कर सकती है।

इस तरह से आप अपने खोये हुए फ़ोन को ढूंढ सकते हो।

error: