कैसे करे वाटर डैमेज स्मार्टफोन को रिपेयर How to Repair Water Damage Smartphone

पानी में गिरे मोबाइल को कैसे सुखाये-How to Fix Mobile Fall in Water

हम लोग चाहे जितना भी ध्यान क्यों ना रख ले अपने मोबाइल का गलती हम से हो  ही जाती है आखिर कार  है तो हम इंसान ही गलतिया होती भी इंसान से हे, आज के  समय में मोबाइल फ़ोन्स लैपटॉप कंप्यूटर और कई चीजे हम रोजाना अपनी जिंदगी में इस्तेमाल करते हे इनमे से मोबाइल फ़ोन एक ऐसे चीज से जो आपको हर किसी के पास दिखेंगे चाहे वो गरीब हो या आमिर बच्चा हो या बूढ़ा और यह चीज ऐसे हे की इसमें पानी व्  तरल वाली कोई भी चीज गिर जाये या मोबाइल ऐसे चीजों में गिर जाये तो खराब हो  ही जाती हे , कभी कोई नहाते वक्त अपना मोबाइल पानी में गिरा देता हे तो कोई  चाय, कोल्ड्रिंक में अपना मोबाइल गिरा देता हे  या फिर बरसात के मौसम में भीग जाता है जिसके कारण स्मार्टफोन पूरा काम करना बंद कर देता हे।

अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाये तो क्या करे-If Smartphone Fall in Water What to Do

जितनी जल्दी हो सके अपने स्मार्टफोन को पानी से बाहर निकाल ले, अगर आपका स्मार्टफोन पानी में जाने क बाद भी स्विच ऑफ नहीं हुवा हो तो उसे स्विच ऑफ करदे पर ध्यान रखे उसे बटन से स्विच ऑफ ना करे.

स्मार्टफोन की बैटरी निकाल ले जिस से वह स्विच ऑफ हो जाये और यह प्रक्रिया बहुत ही हल्के हाथो से करे बटनों को बिलकुल भी न छुए क्युकी बटन के हल्के से भी दबने से पानी मोबाइल के अंदर जा सकता हे जिस से शार्ट सॉकेट मदर बोर्ड डैमेज आदि कई परेशानिया हो सकती हे, उसके बाद मोबाइल में से सिम कार्ड व् मेमोरी कार्ड  निकाल ले और यह कार्य भी आप सावधानी से  हल्के हाथो से ही करे। सभी पार्ट्स को अलग करले जैसे की बैटरी, सिम, मोबाइल कवर ,मेमोरी कार्ड.

अपने मोबाइल को ज्यादा ना हिलाये और उस से पानी दूर करने के लिए उसे झटकना नहीं  किसी कपडे से साफ़ करे क्युकी अगर आप उसे हिलाएंगे या झटका देते हे तो पानी स्मार्टफोन के अंदर जा सकता हे सभी काम ध्यान से व् हल्के हाथो से करे.

क्या करे और क्या ना करे– What To Do & What Not To

1- स्मार्टफोन को चालू ना करे

2- कोई भी बटन न दबाये, इसकी वजह से अंदर के पुर्जो में पानी घुस सकता हे

3- स्मार्टफोन को ना हिलाये

4- स्मार्टफोन को ज्यादा ना हिलाये, और उसे हल्के हाथों से पकड़े

5- फोन को गर्म मत करे याद रखें अत्यधिक गर्मी भी फोन को नुकसान पहुंचा सकती है।

6- मोबाइल को कॉटन के कपड़े से साफ़ करे

7- स्मार्टफोन को कच्चे व् सुके चावलों के बीच में डाल दे.                                                                                      

8- यदि आप चाहें तो स्मार्टफोन को ड्रायर से भी सूखा सकते हे

9- कुछ समय बाद अपना मोबाइल स्विच ऑन करके जांच ले

error: