कैसे करे ठीक स्मार्टफोन की रीस्टार्ट समस्या How to Fix Phone Restart Problem

फ़ोन अपने आप रिबूट हो रहा है कैसे करे ठीक (Phone Automatically Reboot Fixing Solution)

%e0%a5%9e%e0%a5%8b%e0%a4%a8-%e0%a4%85%e0%a4%aa%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%86%e0%a4%aa-%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%ac%e0%a5%82%e0%a4%9f-%e0%a4%b9%e0%a5%8b-%e0%a4%b0%e0%a4%b9%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88आज-कल हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा है। स्मार्टफोन में कई बार कई सारी समस्याए होने लग जाती है जैसे फ़ोन अपने आप रीस्टार्ट और रिबूट होने लगता है। लोगो को समझ नही आता की उनका फ़ोन अपने आप रीस्टार्ट और रिबूट क्यों होता है। अगर आपके फ़ोन में भी अपने आप रीस्टार्ट और रिबूट जैसी समस्या है तो निचे दिए कुछ टिप्स को पढ़िए जिनसे आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है और अपने फ़ोन से इस समस्या को दूर कर सकते है।

फ़ोन अपने आप रीस्टार्ट और रिबूट होने के कारण और उनके समाधान (Causes and Solution for Automatically Restarting or Rebooting Phone)

खराब एप्प (Bad Apps)- अगर आपके फ़ोन में कोई ख़राब एप्प है तो उसके कारण भी फ़ोन अपने आप रीस्टार्ट और रिबूट होता है इसलिए अपने फ़ोन से बेकार एप्प को अनइंस्टाल कर लें।

डिसएबल सिस्टम एप्प (Disable System App) अगर आपके फ़ोन में सिस्टम एप्प डिसएबल है तो उसे इनेबल कर लें। इसके कारण भी फ़ोन में रिबूट और रीस्टार्ट की  समस्या होती है। सिस्टम एप्प को इनेबल करने के लिए सेटिंग में जाए, एप्लीकेशन सेलेक्ट करे और जो एप्प आपका डिसएबल है उसे इनेबल कर लें।

ओवरहीटिंग (Overheating)-  कई बार फ़ोन ओवरहीटिंग के कारण भी अपने आप रीस्टार्ट और रिबूट होता है। इसलिए जो आप आप इस्तेमाल नही करते उन्हें अनइंस्टाल कर लें।

लूज़ बैटरी (Loose battery)- कई बार फ़ोन की बैटरी थोड़ी लूज़ हो जाती है जिसके कारण भी फ़ोन अपने आप रीस्टार्ट और रिबूट होने लगता है। अपने फ़ोन की बैटरी अच्छे से लगाने के लिए एक माउंटिंग टेप ख़रीदे और उसका थोड़ा सा टुकड़ा कवर में लगाए जिससे आपके फ़ोन की बैटरी अच्छे से फिक्स रहे।

करप्टेड सिस्टम सॉफ्टवेर (Corrupted System Software)- कई बार फ़ोन में सॉफ्टवेर करप्टेड हो जाता है जिसके कारण फ़ोन अपने आप रीस्टार्ट और रिबूट होने लगता है। इसलिए अपने फ़ोन में नया सॉफ्टवेर डाले।

डिफेक्टिव हार्डवेयर (Defective Hardware)- कई बार फ़ोन का हार्डवेयर ख़राब हो जाता ही जिसके कारण फ़ोन अपने आप रिबूट और रीस्टार्ट होने लगता है इसलिए अपने फ़ोन में नया हार्डवेयर डलवाए।

फ़ोन अपने आप रीस्टार्ट होने से संबंधित कुछ प्रश्न व उनके जवाब (Question Answer Related to Reboot Smartphones Automatically)

प्रश्न 1- फ़ोन अपने आप रीस्टार्ट होने के क्या कारण है?

उत्तर- फ़ोन में वायरस, ख़राब एप्लीकेशन, गलत फ़ोन की सेटिंग, एंड्राइड ओएस मैलफंक्शन।

प्रश्न 2- फ़ोन की रिबूटिंग और रीस्टार्ट समस्या को कैसे सुलझाए?

उत्तर- अपने फ़ोन में वाई-फाई को बंद करे, फ़ोन की बैटरी को कुछ देर के लिए निकाले, एसडी कार्ड निकाले और अपने फ़ोन को रीस्टार्ट करें।

error: