कंप्यूटर की फाइल मोबाइल फोन में डाटा केबल यूज किए बिना कैसे देखें

कंप्यूटर की फाइल मोबाइल फोन में बिना डाटा केबल ऐसे देखें How to Run Computer Files in Smartphone without Data Cable

कंप्यूटर की फाइल मोबाइल फोन में डाटा केबल यूज किए बिना कैसे देखेंComputer File Transfer without Data Cable कभी कभी हम अपने कंप्यूटर की फाइल मोबाइल फोन में देखना चाहते है या कंप्यूटर की फाइल मोबाइल फोन में लोड करना चाहते है, तो आप सभी जानते है इसके लिए हमें एक डाटा केबल की जरूरत होती है। और Data Cable की मदद से अपने डाटा को ट्रांसफर भी कर सकते है। पर हम आपको इस आर्टिकल में कंप्यूटर की फाइल मोबाइल फोन में बिना डाटा केबल यूज किए देखने के बारे में जानकारी दे रहे है। अब अगर आप चाहते हैं की आपके लैपटॉप या कंप्यूटर की सारी फाइलें आप अपने फोन में देखें वो भी बिना किसी डाटा केबल कनेक्ट किए तो आप यह कर सकते है। आप अपने कंप्यूटर की फाइल चाहे वह मूवी हो, Mp3 गाने हो या फिर अन्य फाइलें सभी को अपने फोन में बिना किसी केबल की मदद के देख सकते है। इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स Follw करने होंगे जिसके बारे में हम आपको इस पोस्ट में जानकारी देंगे।

स्मार्टफोन में लैपटॉप फाइल बिना डेटा केबल यूज किए कैसे देखें How to See Laptop File in Mobile Phone without Data Cable Use

जैसा कि हमने बताया कंप्यूटर की फाइल मोबाइल फोन में बिना किसी Data Cable इस्तमाल किए देख सकते है। मगर इसके लिए कुछ कंडिशन होती है जैसे कि आपका कंप्यूटर और स्मार्टफोन एक ही Wi-FI नेटवर्क से कनेक्ट होने चाहिए। इसके अलावा कंप्यूटर की फाइल मोबाइल फोन में रन करने के लिए आपको कुछ और भी स्टेप्स आपको फॉलो करने होते है जैसे—

स्टेप1- सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में “ES File Explorer File Manager” ऐप को इनस्टॉल करें।

स्टेप2- अब दूसरे स्टेप में आपको अपने लैपटॉप का कंप्यूटर जिसकी फाइल को आप अपने स्मार्टफोन में देखना चाहते है उसमें एक अगल से फोल्डर बनाऐं जिस डाटा को आप अपने मोबाइल फोन में देखना चाहते हैं उसे इस फोल्डर में सेव करें।

स्टेप3- अपने अपने लैपटॉप में “Window Key + R” दबाकर रन बॉक्स में CMD टाइप करके एंटर करे, इसके बाद आपके लैपटॉप पर Commend Prompt शुरू हो जाएगी।

स्टेप4- जहां C:\Users\ आपके लैपटॉप का नाम होगा अब यहां Ipconfig लिखें और इसे Enter करें आप अपने लैपटॉप Username को याद रखें चाहे तो किसी दूसरी जगह लिख दें।

स्टेप5- इसके अलावा आपको यहां आपके लैपटॉप का IP Adress भी पता चल जाएगा आप इसे भी याद रखें।

स्टेप6- लैपटॉप में इस पूरी प्रकिया को करने के बाद आप अपने फ़ोन में इनस्टॉल ES File Explorer File Manager एप्प को ओपन करे।

स्टेप7- ऐप को ओपन करने के बाद Homepage पर जाऐं जहां आपको बहुत सारे Menu विकल्प दिखाई देंगे।

स्टेप8- यहां आपको Network का विकल्प दिखाई देगा इसे ओपन करें।

स्टेप9- Network विकल्प ओपन करने के बाद LAN विकल्प को ओपन करें।

स्टेप10- LAN ओपन करने पर Tab में जाकर स्कैन का विकल्प दिखाई देगा जिसपर टैप करें, स्कैनिंग शुरू होने पर जैसे ही आपके कंप्यूटर का नाम आता है या फिर आपके कंप्यूटर का IP Address शामने आता है तो उसपर टैप करें।

स्टेप11- अब आपको Username और पासवर्ड डालने को कहा जाएगा, Username और पासवर्ड में आपको वही कोड भरने होंगे जो पासवर्ड आपने लैपटॉप या कंप्यूटर में लगाया था। अगर आपने अपने सिस्टम में पासवर्ड नहीं लगाया है तो पहले कंट्रोल पैनल में यूजर सेटिंग में जाकर पासवर्ड लगायें और फोन में इस पासवर्ड को भरें।

स्टेप12- इस प्रकार आपका कंप्यूटर आपके मोबाइल फोन से बिना डाटा केबल के कनेक्ट हो जाएगा।

स्टेप13- अब आप मोबाइल फोन से अपने कंप्यूटर में बनाऐ उस फोल्डर को ओपन करें जिसमें अपने देखी जाने वाली फाइलों को सेव किया था।

इस प्रकार से आप आसानी से अपने कंप्यूटर की फाइल मोबाइल फोन देख सकते है जिसमें आपको किसी अन्य डाटा केबल यूज करने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

error: