ऑनलाइन शॉपिंग क्या है ऑनलाइन शॉपिंग के क्या फायदे है (About Online Shopping Benefits of Online Shopping)

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे और नुकसान (Advantage and Disadvantage of Online Shopping)

 %e0%a4%91%e0%a4%a8%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%a8-%e0%a4%b6%e0%a5%89%e0%a4%aa%e0%a4%bf%e0%a4%82%e0%a4%97-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88-%e0%a4%91%e0%a4%a8%e0%a4%b2आज कल पूरी दुनिया में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज है हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग कर रहा है। ऑनलाइन शॉपिंग के कई फायदे है और इनके नुकसान भी है।

आज कल हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहता है क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग में काफी कम समय लगता है और हम घर बैठे ही आसानी से शॉपिंग कर सकते है। कई लोग ऑनलाइन शॉपिंग इसलिए करते है क्योंकि उनके पास मार्किट जाने का बिलकुल टाइम नही होता है। अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे और नुकसान जान लें।

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे (Benefits of Online Shopping)

सुविधा (Convenience)

ऑनलाइन शॉपिंग कही भी किसी भी वक़्त की जा सकती है। ऑनलाइन शॉपिंग बस कुछ ही मिनट में हो जाती है। ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए न हमें कही लाइन मे खड़ा होना पड़ता है और न ही है हमें ज्यादा समय लगता है हम आसानी से अपने लिए शॉपिंग कर सकते है।

बेहतर कीमतें (Better prices)

ऑनलाइन शॉपिंग में प्रोडक्ट की कीमत काफी अच्छी और कम होती है। कई ऑनलाइन शॉप्स डिस्काउंट कूपन भी देती है।

ज्यादा क़िस्म के प्रोडक्ट (More variety)

ऑनलाइन शॉपिंग में कई सारे किस्म के प्रोडक्ट और कई सारे ब्रांड्स होते है। हम कोई भी प्रोडक्ट जो हमें पसंद आए उन्हें सेलेक्ट कर सकते है।

प्राइस की तुलना (Price comparisons)

ऑनलाइन शॉपिंग में हर एक प्रोडक्ट को दूसरे प्रोडक्ट से आसानी  से कंपेयर (compare) कर सकते है और प्रोडक्ट के कीमत की तुलना भी दूसरे प्रोडक्ट से कर सकते है।

आसानी से गिफ्ट भेज सकते है (Send gifts easily) ऑनलाइन शॉपिंग के जरिये हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारो को आसानी से गिफ्ट भेज सकते है।

ऑनलाइन शॉपिंग के नुकसान (Disadvantage of Online Shopping)

खुद ढंग से प्रोडक्ट को देख नही पाते (Personally Check the Item)

अगर आप उन लोगो में से है जो प्रोडक्ट को अच्छे से देख कर और छू कर प्रोडक्ट खरीदते है तो आप ऐसा ऑनलाइन शॉपिंग में नही कर सकते है।

प्रोडक्ट आने में समय लगता है (Taking More Time for Shipping)

 अगर आप कोई भी प्रोडक्ट दुकान से लेते है तो आपको कोई प्रोडक्ट उसी वक़्त मिल जाता है और आप उसका इस्तेमाल उसी समय से करने लग  जाते है लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में प्रोडक्ट लेने के बाद आपको उसका इंतज़ार करना पड़ता है।  प्रोडक्ट कम से कम 2 से 3 दिन में आता है और कभी-कभी प्रोडक्ट पहुचने में उससे भी ज्यादा समय लग जाता है।

प्रोडक्ट वापस करना महंगा हो सकता है (Return can be costly)

 कई सारे रिटेलर शिपिंग (shipping) की कीमत वापस नही करते है और कई रिटेलर प्रोडक्ट एक्सचेंज करने की ज्यादा कीमत लेते है।

किसी अज्ञात विक्रेता से लेनदेन (Dealing with an Unknown Vendor)

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अगर आपके प्रोडक्ट में कोई भी दिक्कत आई तो अज्ञात विक्रेता जिनसे आप पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे है वो आपकी मदद करेंगे या नही आपको नही पता होता है।

कीमत में शिपिंग चार्जेज जुड़े है या नही देख लें (Shipping Add to the Cost)

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय जब भी कोई प्रोडक्ट आप आर्डर करते है तो उसकी पूरी कीमत देख लें की आपको उस प्रोडक्ट के कितनी कीमत देनी है और उसमे शिपिंग चार्जेज देने है या नही यह भी देख लें।

error: