एप्पल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 हुआ लांच अब 32 लोग एक साथ करेंगे बात

ऑपरेटिंग सिस्टम आइओएस 12 में क्या है फीचर कैसे करें यूज iOS Best Feature How to Use iOS 12  

एप्पल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 हुआ लांच अब 32 लोग एक साथ करेंगे बातस्मार्टफोन मार्केट की दिग्गज कंपनी एप्पल ने अपने ग्राहकों के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 लांच कर दिया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 में ग्राहकों को ARKit 2 से लेकर सिरी को और बेहतर बनाने के लिए लिए कई मजेदार फीचर जोडे गए हैं हम यहां आपको इन सभी फीचर्स के बारे में जानकारी देंगे। हम आपको बता दें एप्पल ने कैलिफोर्निया के सैन जोस में चल रहे WWDC (वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस) 2018 के मौके पर आइफोन और आइपैड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12  को पेश किया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में एप्पल ने परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर स्टेब्लिटी में भी बहुत सुधार होने का ऐलान भी किया है। कंपनी ने मुताबिक आईओएस 11 को सपोर्ट करने वाले सभी डिवाइस को ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 का अपडेट मिलेगा। आइए जानते हैं ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 में मिलने वाले फीचर की डिलेट—        

आइओएस 12 के बेस्ट फीचर जानें इनके बारे में iOS 12 Feature Detail

एप्पल ने WWDC (वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस) में आईफोन और आईपैड के नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 का ऐलान किया है जिसमें यूजर्स को बेहतरीन फीचर का अनुभव मिलने वाला है। इन फीचरों को सभी आइओएस 11 सपोर्ट डिवाइस पर चलाया जा सकता है।

ग्रुप फेसटाइम में ग्रुप कॉलिंग Apple App Group Calling  

एप्पल ने अपने वीडियो कॉलिंग एप्पलीकेशन में फेसटाइम का मोस्ट अपडेट ग्रुप फेसटाइप फीचर लेकर आया है। जिसमें एक समय में 32 लोग वीडियो और ऑडियो कॉलिंग में हिस्सा ले सकते है यह ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 का एक बड़ा अपडेट है। ग्रुप कॉल में किसी भी यूजर्स को किसी भी वक्त जोडा जा सकता है। इस फीचर में हम कॉल के दौरान बात करते हुए शख्स को वीडियो विंडो बडा कर सकते है।  

सिरी शॉर्टकट्स Siri Shortcut

ऐप्पल के लोकप्रिय डिजिटल असिस्टेंट सिरी को अब पहले के ज्यादा स्मार्ट बनाया गया है। एप्पल के सिरी शॉर्टकट्स के जरिए थर्ड पार्टी एप को इसस जोडा जा सकेगा। सिरी समय, लोकेशन और कैलेंडर को ध्यान मे रखत हुए एक्शन परफॉर्म करेगी। नए शॉर्टकट ऐप की मदद से यूज़र दूसरे ऐप से भी काम ले सकते हैं और इसके लिए सिर्फ एक बटाने दबाने या वॉयस कमांड की जरूरत होगी। सिरी शॉर्टकट अब थर्ड पार्टी एप के ​जरिए आ​पके लिए और भी मददगार साबित होने वाला है। इसके अलावा सिरी आपके मेल, टाइम, लोकेशन जैसे फैक्टर का भी ख्याल रखेगा. ये आपको आपके मीटिंग से जुड़ी जानकारी रिमाइंड कराएगा.

ऑगमेंटेड रियालिटी Augmented Reality(AR) ARKit 2.0

iOS 12 में सबसे बड़ा अपग्रेड ऑगमेंटेड रियालिटी एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बनाएगा। इसलिए एप्पल ने ARKit 2 लॉन्च किया है जो मल्टी यूजर AR एनवॉरमेंट फीचर से लैस है इसकी मदद से AR एनवॉरमेंट को कई यूजर्स एक साथ एक्सपीरियंस कर सकेंगे. यह सॉफ्टवेयर अपडेट बेहतरीन फेस ट्रैकिंग, रियर रेंडर, 3D ऑब्जेक्ट डिटेक्शन जैसे फीचर के साथ आता है. इसे और बेहतरी बनाने के लिए कंपनी एडोब के साथ काम कर रही है।

एप्पल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12  iOS 12 फोटोज़ फीचर

एप्पल iOS 12 में बेहतरीन सबसे बढा अपग्रेड मिला है जिसमें सर्च सजेशन्स का आॅप्शन दिया गया है। इस आॅप्शन से आप फोटो एप में जाकर जगहों, फोटो में मौजूद लोगों और कैटेगरी के आधार पर फोटो सर्च कर सकता है। इसके अलावा ऐप्पल ने यूज़र की सुविधा के लिए 40 लाख इवेंट को इंडेक्स किया है। इसकी मदद से आप फोटोज़ ऐप में किसी खास म्यूजिक शो या स्पोर्ट्स इवेंट की तस्वीरें को आसानी से खोजा जा सकता है। इए ऐप फीचर को ऐसे समझ सकते है उदाहरण के लिए अगर आप किसी म्यूजिक कंसर्ट में गए हैं तो फोटो के सर्च ऑप्शन में जा कर कंसर्ट टाइप करें. यहां आपको कंसर्ट की सारी तस्वीरें भेज सकेंगे.

ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 मेमोजी Memoji

एप्पल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 में कंपनी ने एक नया फीचर दिया है जो आईफोन X यूजर्स को कस्टमाइज 3D इमोजी की सुविधा देगा। देखने में यह आइफोन का मेमोजी फीचर सेंमसंग के गलैक्सी एस9 के एआर इमोजी की तरह ही लगता है। इसमें यूजर अपने फेस या किसी भी फेस को इमोजी में बदल सकता है। एप्पल ने अब मैसेजेज और फेसटाइम एप्स में नए कैमरा इफैक्ट को जोडा है। जिसकी मदद से यूजर फोटो वीडियो में फिल्टर्स, स्टिकर्स, टेक्स्ट और इनिमोजी जोड सकता है।

मैसेज Message

अभी तक आइफोन X में मिलने वाली सुविधा मैसेज टंग डिटेक्शन, विंक 3डी एनिमोजी अब आइओएस 12 सपोर्ट डिवाइसों पर भी मिलेगा इसमें Apple ने घोस्ट, टाइगर, क्वाला और टी-रेक्स जैसे एनिमोजी जोड़े हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 कार प्ले CarPlay  

एप्पल का इन-कार सॉफ्टवेयर कंट्रोल सिस्टम CarPlay अब थर्ड पार्टी एप के नेविगेशन सपोर्ट करेगा. यानी अगर आप चाहें तो अब गूगल मैप डाउनलोड कर सकेंगे और आपको एपल मैप पर ही सिर्फ निर्भर नहीं रहना होगा.

स्क्रीन टाइम डू नॉट डिस्टर्ब Screen Time Do Not Disturb

एप्प्ल के इस डू नॉट डिस्टर्ब फीचर में अब बेडटाइम के समय नोटिफिकेशन क्लटर को हटाने का काम करता है और सुबह में यूजर को सिर्फ एक गुड मॉर्निंग मैसेज मिलता है। यूज़र टाइम, इवेंट या लोकेशन के आधार पर पहले से ही डू नॉट डिस्टर्ब मोड को एक्टिव कर सकते हैं। Do Not Disturb को बेहतर बनाने के लिए कई फीचर उतारे हैं इसी में एक नया फीचर है स्क्रीन टाइम. स्क्रीन टाइम आपको हफ्ते में आपके द्वारा आईफोन या आईपैड पर की गई सारी एक्टिविटी का डिटेल पेश करता है कि आपने अपने आईफोन या आइपैड को कैसे यूज किया।   

नोटिफिकेशन Notification

ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 अपग्रेड से आइफोन नोटिफिकेशन में बदलाव किए गये है जिन्हें और अधिक बेहतर बनाया गया है। इस अपग्रेड के बाद यूजर यह तय कर सकेंगे कि लॉक स्क्रीन होने पर कौन से ऐप का नोटिफिकेशन दिखेगा और किस एप की नोटिफेशन नोटिफिकेशन-बार में जाएगी।

एप्पल ऐप अपडेट Apple Apps

Apple के एक्सपीरियंस को भी ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 में बेहतर किया है. अब Apple New App में नेविगेशन और ब्राउजिंग के लिए विजेट एड किए जा सकेंगे.

आइओएस 12 किन मोबाइल फोन्स में करता है सपोर्ट iOS 12 Sportable Device

आइओएस 12 सर्पोटेबल डिवाइस की हमने निम्न में सूचि बनाई है सामान्यत: यह आइओएस उन सभी डिवाइसों पर सपोर्ट करता है जो आइओएस 11 पर चलते है।

iPhone X

iPhone 8

iPhone 8 प्लस

iPhone 7

iPhone 7 प्लस

iPhone 6s

iPhone 6s प्लस

iPhone 6

iPhone 6 प्लस

iPhone SE

iPhone 5s

12.9-inch iPad Pro 2nd जेनरेशन

12.9-inch iPad Pro 1st जेनरेशन

10.5-inch iPad Pro

9.7-inch iPad Pro

iPad एयर 2

iPad एयर

iPad 5th जेनरेशन

iPad मिनी 4

iPad मिनी 3

iPad मिनी 2

iPod touch 6th जेनरेशन

उपरोक्त बताये गये सभी एप्पल डिवाइसों पर आइओएस 12 सपोर्ट करता है 

F.A.Qs

प्रश्न1- आइओएस क्या है iOS Kya Hai? What is iOS?

उत्तर iOS एप्पल स्मार्टफोन आईपैड, आईफोन का सिस्टम (OS) है।

प्रश्न2- ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है Operating System Kya Hai? OS Kya hai?

उत्तर ऑपरेटिंग सिस्टम OS को System Software भी बोला जाता है, यह यूजर्स और डिवाइस के बीच इंटरफेश का कार्य करता है जो किसी भी डिवाइस के सिस्टम को चलाने में मदद करता है। 

प्रश्न3- एप्पल का नया लांच ऑपरेटिंग सिस्टम Apple Ka Naya Launch Operating System?

उत्तर एप्पल ने अपने यूजर्स के लिए लॉन्च किया है नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12

प्रश्न4- आइफोन के लिए लांच ऑपरेटिंग सिस्टम iPhone ke Liye Launch Operating System?

उत्तर आइफोन के लिए नया अपग्रेडेड वर्जन iOS 12 लॉन्च हुआ है।

प्रश्न5- आइपैड के ​लिए लांच ऑपरेटिंग सिस्टम

उत्तर- आइपैड के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 लांच हो चुका है।

प्रश्न6- आइओएस 12 के खास फीचर iOS 12 Ke Best Feature?

उत्तर iOS 12 में नोटिफिकेशन फीचर, स्क्रीन टाइम डू नॉट डिस्टर्ब, मैसेज, मैमोजी, फोटोज फीचर, ARKit 2.0 और सिरी शॉर्टकट्स जैसे फीचर को अपग्रेड किया गया है इसके अलावा इसमें एप्पल के ग्रुप फेसटाइम में 32 लोगों को वीडियो कॉलिंग में एक साथ जोडने की सुविधा दी गई है।    

प्रश्न7- आइओएस 12 कैसे इस्तमाल करें How to Use Operating System iOS 12 in Hindi

उत्तर ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 को इस्तमाल करने के लिए आपको अपने सिस्टम पर सॉफ्टवेयर अपडेट करना होगा।

प्रश्न8- आईओएस 12 किन स्मार्टफोन पर सपोर्ट करता है iOS 12 Kis Mobile Phone Me Chalta hai?

उत्तर आइओएस 12 ऑपरेटिंग सिस्टम 11 वाले सभी डिवाइसों पर सपोर्ट करता है यह iPhone 5s से लेकर आइफोन एक्स तक के फोन्स पर चलता है।   

error: