एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करने के फायदे और नुकसान क्या है जानें Detail

एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करके क्या होता है फायदा या नुकसान How to Root Smartphone in Hindi 

एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करने के फायदे और नुकसान क्या है जानें Detail एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट कैसे करें एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट मौजूदा समय मे सभी लोग स्मार्टफोन यूजर्स है जिसमें कुछ लोग एंड्रॉयड यूजर्स हैं तो कुछ आईओएस यानि एप्पल मोबाइल यूजर है। अगर आप एंड्रॉयड यूजर्स हैं तो हम आपको एक जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं यहां हम आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करने के बारे में interesting जानकारी दे रहे है। अक्सर कुछ लोग अपने छोटे फोन में बडे फीचर्स चलाना चाहते है। इसके लिए उन्हें अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करना चाहते है यहां हम आपको बतायेंगे कि मोबाइल रूट करना क्या होता है मोबाइल रूट करने के फायदे और नुकसान क्या है.

मोबाइल रूट करना क्या है What is Mobile Rooting in Hindi

आजकल हम अलग अलग कंप्नीज के मोबाइल फोन इस्तमाल करते है। हम जिस भी कंपनी का फोन लेते हैं या यूज करते है तो इसे यूज करने की Limitation भी कंपनी ने द्वारा दी जाती है। यानि हम अपने स्मार्टफोन में क्या यूज कर सकते है और क्या यूज नहीं कर सकते है यह सब कंपनी पहले से ही तय कर देती है। उदाहरण के लिए आप Pre-Installed एप्लीकेशन को Uninstall नहीं कर सकते, पहले से दी गई RAM/ROM को बदल नहीं कर सकते। यानि हम ​अपने फोन परफार्मेंश नही ​बडा सकते है मगर एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करने के बाद हम मोबाइल परफार्मेंश, फीचर बदल सकते है जैसे पहले से इनस्टॉल ऐप को हटा अनइंस्टॉल कर सकते है और अपने मोबाइल का एंड्रॉयड वर्जन बदल सकते है जैसे आपके मोबाइल में एंड्रॉयड मार्शमैलो चल रहा है तो आप उसे नूगट में अपडेट कर सकते है। इसके अलावा हम बहुत से बदलाव अपने फोन में कर सकते है।

इसे भी पढ़े –मोबाइल हैंग होने की समस्या को दूर कैसे करें

How to Solve Mobile Battery Backup Problem

स्मार्टफोन रूट करने के फायदे Benefits of Routing a Smartphone in Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया नए एंड्रॉयड मोबाइल खरीदने के सा​थ साथ उसके फीचरों को चलाने की कुछ लिमिटेशन भी तय होती है जिसे हम बदल नहीं सकते। इनको बदलने के लिए हमें एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करना पढता है। जिसके बाद हम अपने फोन में कुछ जरूरी बदलाव कर सकते है जो हमारे लिए फायदेमंद भी होती है आइए जानते है एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करने के फायदे क्या हैं।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करने का एक सबसे बडा फायदा ये है कि आपके फोन में जो Pre-Installed एप्लीकेशन होते है, रूट करने के बाद आप उन बेकार यूजलैस ऐप को अनस्टॉल कर सकते हैं।   

रूट करने के बाद आपने फोन में Custom ROM Install कर सकते है, इसे इनस्टॉल करने के बाद आप अपने फोन को सबसे अलग लुक दे सकते है। यानि आप अपनी पसंद के अनुसार फोन के आईकन, कलर, नोटिफिकेशन और फॉन्ट स्टाइल चेंज कर सकते है।

Rooted फ़ोन के लिए बहुत से एप्लीकेशन आती है जिसका use करके स्मार्टफोन की Battery Life Increase कर सकते हो। यह Apps Non-Rooted फ़ोन में सपोर्ट नहीं करते है।

फोन रूट करने के बाद आप सभी एप्स को SD कार्ड में move कर सकते है।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करने के बाद आप फोन के Operating System को बदल सकते है जैसे फोन के मार्शमैलो वर्जन को नूगट में बदल सकते है।    

स्मार्टफोन रूट करने के नुकसान Loss of Smartphone Rooting  

जैसा कि हमने हमने आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करने के फायदों के बारे में बताया मगर अब हम आपको अपने स्मार्टफोन को रूट करने के नुकसान के बारे में बताते है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करने के जितने फायदे है उतने ही नुकसान भी। 

एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट करने का कोई 100% sure तरीका नहीं है यानि आपका फोन रूट होगा या नही यह कहा नहीं जा सकता।

अगर मोबाइल रूटिंग के दौरान rooting process के बीच में ही रुक जाये तो आपका फ़ोन हमेशा लिए Dead हो सकता है।

रूटिंग करने के दौरान अगर आपसे कोई गलती हो जाती है और कंपनी का जरूरी ऐप आपसे डिलीट हो जाता है तो आपको उसे दोबारा पाने के लिए खरीदना पढ सकता है जो आपके लिए महंगा साबित हो सकता है।

अगर आपका फोन वारंटी में है और आपने उस दौरान अपना मोबाइल रूट कर दिया तो फोन की वारंटी खत्म हो जाती है।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट कैसे करें How to Root Android Smartphone in Hindi

एंड्रॉयड स्मार्टफोन रूट बिना किसी कंप्यूटर की मदद से कर सकते है। इसके लिए आपको Kingroot App इनस्टॉल करना होगा। यह ऐप मोबाइल रूट करने के लिए सबसे पॉपुलर मोबाइल App है। इससे आप बहुत आसानी से अपना एंड्रॉयड मोबाइल रूट कर सकते है।  

error: