एंड्रायॅड स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन बंद कैसे करें जानें आसान तरीका

स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन ऐसे करें बंद How to Stop Mobile Notification in Hindi 

एंड्रायॅड स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन बंद कैसे करें जानें आसान तरीकास्मार्टफोन में नोटिफिकेशन बंद कैसे करें  How to Stop Smartphone Notification स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन Off कैसे करें स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन Un Show कैसे करें हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देंगे कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन बंद कर सकते है।

अक्सर आप देखते होंगे स्मार्टफोन में समय समय पर कुछ नोटिफिकेशन आते रहते हैं आपके फोन में रिंग बजते रहती है जिससे आपको ​डिस्टर्ब हो सकता है या सबसे बडी परेशानी आपके फोन की बैटरी भी जल्दी डाउन हो जाती है, स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन बहुत सारे एक साथ आने पर मोबाइल हैंग भी करने लगता है। बहुत से लोगों को फोन में बार बार आने वाले नोटिफिकेशन से परेशानी होती है वह इसे बंद करना चाहते हैं मगर वह इन बार बार आने वाले फोन नोटिफिकेशन को बंद इसलिए नहीं कर पाते क्योंकि उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। तो आइए हम आपको एक ऐसे आसान तरीके को बताते है​ जिससे आप स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन को बंद कर सकते है।  

फोन मे अनचाहे नोटिफिकेशन ऐसे बंद करें How to Stop Unwanted Mobile Notification in Hindi 

स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन बंद करने का तरीका- हम अपने फोन पर आने वाले फाल्तु के अनचा​हे नोटिफिकेशन को आसानी से बंद कर सकते हैं। अक्सर आपने देखा होगा फोन में नोटिफिकेशन तब आते हैं जब आपने किसी ऐप को डाउनलो​ड किया हो या उसे सब्सक्राइब किया हो इसके अलावा हमारे फोन में इनस्टॉल ऐप के नोटिफिकेशन ही हमें मिलते है। इन नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए आप निम्न बताये गये तरीके को फॉलो करें स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन बंद करने के लिए क्या करें —

स्टेप1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग पर जाऐं।

स्टेप2- यहां आपको एप्लीकेशन मैनेजर या एप्प नाम से एक विकल्प दिखाई देगा।

स्टेप3- अब आप उस ऐप पर जाऐं जिस ऐप के आने वाले नोटिफिकेशन को आप बंद करना चाहते है।

स्टेप4- उस ऐप पर टैप करने के बाद आपके सामन Show Notifications लिखा दिखेगा उसके आगे बने बॉक्स पर उसे Untik कर दें।

इस प्रकार से अगर आप सभी एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन को बंद करना चाहते है तो इसके लिए उपरोक्त तरीके को सभी ऐप्स पर करें Show Notifications को Untik कर दें। 

F.A.Q

प्रश्न1- स्मार्टफोन नो​टिफिकेशन क्या हैं Smartphone Notification Kya Hai?

उत्तर- स्मार्टफोन में मिलने वाली नाटिफिकशन एक ऐसी सुविधा है जो हमे इनस्टॉल ऐप में मिलने वाले मैसेज की सूचना देते रहते है।

प्रश्न2- स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन क्यों है जरूरी Smartphone me Notification Kyu Hai Jaruri?

उत्तर- जब भी हम बिजी होते है और हमें अपना फोन फीचर को ओपन करके देखने का समय नहीं होता है तो हमें समय समय पर मोबाइल फोन में होने वाली हरकतों की जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से मिल जाती है।

प्रश्न3- स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन कैसे बंद करें Smartphone me Notification Kese Band Kare?

उत्तर- Phone me Notification Kese Stop Kare स्मार्टफोन में बार बार नोटिफिकेशन आने हमें डिस्टर्ब हो सकता है इसके अलावा बार बार नोटिफिकेशन मिलने से फोन में बैटरी कम हो जाती है और अगर बहुत सारे नोटिफिकेशन एक साथ आते है तो फोन हैंग भी होने लगता है।

प्रश्न4- स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन ऑफ कैसे करें Mobile Phone me Notification Kese Off Kare?

उत्तर- स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन ऑफ करने के लिए आपको मोबाइल सेटिंग मे ऐप विकल्प पर जाकर Show Notifications को बंद करना होगा।

प्रश्न5- मोबाइल में अनचाहे नोटिफिकेशन बंद कैसे करें Mobile Me unwanted Notification Kese Kare

उत्तर- मोबाइल में अनचाहे नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए आप उपरोक्त आर्टिकल को ध्यान से पढें।

error: