एंड्राइड मोबाइल में Blacklist Number Remove ऐसे करें Samsung Oppo HTC Vivo

किसी भी मोबाइल में रिजेक्ट लिस्ट से नंबर ऐसे हटाऐं Blacklist Number Remove from Reject list in Hindi  

एंड्राइड मोबाइल में Blacklist Number Remove ऐसे करें Samsung Oppo HTC Vivo Blacklist number remove in android mobile अक्सर हम अनजॉन नंबरों (Unknown number) से बचने के लिए Number को ब्लॉक लिस्ट (Blacklist) में डाल देते हैं। मगर जब हम उन नंबरों को ब्लॉक लिस्ट (Blacklist) से निकालना (Remove) चाहते है यह हम से हो नहीं पाते क्योंकि सभी मोबाइल फोनों में इसके लिए अलग-अलग फीचर दिए होते है। इसलिए आज के ​इस पोस्ट में हम आपको बताऐंगे How to Blacklist Number Remove Samsung, LG, Oppo, HTC, Micromax Mobile. में नंबर ब्लॉक लिस्ट से कैसे निकालें। इसके अलावा कभी कभी हमें मोबाइल नंबरों को ब्लॉक लिस्ट में डालने की जरूरत तो पड ही जाती है सामान्यत: स्मार्टफोन में पहले से ही Number Block करने की सुविधा दी होती है। जिस Phone में इसका ऑप्शन नहीं है वे Third party app जैसे- Call Blocker, Mr. Number की मदद से किसी भी फोन नंबर को ब्लैकलिस्ट में डाल सकते है आइए जानें कैसे- How to Blacklist number remove in any mobile –

मोबाइल नंबर ब्लॉक अनब्लॉक करने का तरीका How to Block/Unblock Mobile number in Android

Android me blacklist number remove kaise kare अब हम आपको यहां एंड्राइड मोबाइल में  किसी भी नंबर को ब्लॉक (Block) और अनब्लॉक (Unblock) करने के ​तरीकों के ​बारे में बताने वाले है। हमारे लिए इन दोनो चीजों को जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि कभी-कभी हमें किसी के भी मोबाइल नंबर को ब्लॉक लिस्ट में डालने की जरूरत पड़ जाती है या फिर कभी किसी के Block हुए Number को Unblock करने की जरूरत भी पड जाती है। How to remove number form reject list in Hindi-  

सैमसंग मोबाइल में नंबर ब्लॉक अनब्लॉक कैसे करें How to Block/Unblock Mobile number in Samsung

स्टेप1- अगर आप सैमसंग स्मार्टफोन यूज कर रहे हो तो इसमें आप आसानी से किसी भी नंबर को रिजेक्ट लिस्ट (Reject list) में डाल सकते हो या रिजेक्ट लिस्ट से बाहर निकाल सकते हो। इसके लिए आपको नीचे बताये कुछ आसान स्टेप को करना है

स्टेप2- अगर आपको नंबर ब्लॉक करना है तो फोन ऐप (Phone App) को ओपन करें, अब उस नंबर पर टैप (Tap) करें जिसे आप ब्लॉक लिस्ट (Block list) में डालना चाहते हो।

स्टेप3- अब दायी तरफ में More के ऑप्शन पर Tap करें, अब Block/unblock number को सेलेक्ट करें, अब यहाँ Call block & message block को इनेबल करके ok पर Tap कर दें।

स्टेप4- इस तरह से आप किसी के नंबर को ब्लॉक करना चाहते हो तो आसानी से कर सकते हो। अब अगर आप भविष्य में Blacklist number remove करना चाहते हो उपरोक्त् स्टेप को ऐसे ही फॉलो करें इस बार Call block & message block विकल्प को off करके ok कर दें।   

ओप्पो मोबाइल में नंबर ब्लॉक अनब्लॉक कैसे करें How to Block/Unblock Mobile number in Oppo Mobile

अब हम बात करते हैं ओप्पो स्मार्टफोन की अगर आप ओप्पो मोबाइल यूजर हो और Oppo mobile में Number को Black list में डालना चाहते हो या ब्लैक लिस्ट से निकालना चाहते हो तो इन स्टेप्स को Follow करें।

स्टेप1- सबसे पहले मोबाइल सेटिंग में जाऐं स्क्रॉल डाउन करके कॉल सेटिंग में जाएं।

स्टेप2- Call को ओपन करने के बाद यहां Blacklist का विकल्प दिया गया होगा जिसे ओपन करें।

स्टेप3- यहां से आप जिस नंबर को ब्लॉक करना चाहते है उसे Add विकल्प से जोड दें, इस प्रकार प्रकार से आपका Add किया नंबर ब्लॉक लिस्ट में शामिल हो जाएगा।

स्टेप4- इसी प्रकार से Blacklist number remove करने के लिए Same process दोहराऐं। आप जिस भी नंबर को Unblock करना चाहते है उसे Blacklist से हटा दें।  

एचटीसी मोबाइल में कॉल ब्लॉक अनब्लॉक ऐसे करें How to Block/Unblock Mobile number in HTC Mobile

उपरोक्त स्मार्टफोनों की तरह ही आप एचटीसी मोबाइल (HTC Mobile) में नंबर को रिजेक्ट लिस्ट (Reject list) में डाल सकते है और Number reject list से निकाल भी सकते है इसके लिए निम्त स्टेप्स को Follow करें।

स्टेप1- फोन ऐप को ओपन करें अब जिस भी नंबर को ब्लॉक करना है उस पर Long press करें।

स्टेप2- अब ब्लॉक कॉन्टेक्ट Block contact ऑप्शन को सेलेक्ट करें और इसे ok कर दें।

स्टेप3- इसी तरह से आप HTC मोबाइल में Blacklist number remove ​ब्लॉक लिस्ट से निकालने के लिए यही प्रक्रिया को दोहराऐं और इसे Unblock सेलेक्ट करें।   

error: