एंड्राइड डिवाइस लैपटॉप से कनेक्ट नहीं हो रहा है कैसे ठीक करें-Android Device is not Connected

एंड्राइड फ़ोन लैपटॉप से कनेक्ट नही हो रहा है कैसे ठीक करें-Android Phone is not Connected How to Fix

एंड्राइड फ़ोन लैपटॉप से कनेक्ट नही हो रहा है कैसे ठीक करें mobileslatestएंड्राइड डिवाइस को लैपटॉप या कंप्यूटर से कनेक्ट करके हम बहुत से काम बिना कॉपी किये कर सकते हैं। जैसे फ़ोन में रखी किसी विडियो को देखना हो या पिक्चर देखना हो,फाइल ट्रांसफर करनी हो। यह सब काम हम एंड्राइड फ़ोन को लैपटॉप या कंप्यूटर से कनेक्ट करके कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अपने एंड्राइड फ़ोन को कनेक्ट करते है लेकिन वह लैपटॉप या कंप्यूटर में नहीं दिखता कि डिवाइस कनेक्ट हो चुका है या फ़ोन कनेक्ट तो होता है लेकिन उसकी मेमोरी रीड नही हो पाती। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप जैसे ही फ़ोन को कनेक्ट करते हो आपका फ़ोन या कंप्यूटर हैंग हो जाता है या कनेक्ट करने पर कुछ भी फर्क नही पड़ता है। तो यह सब समस्याएँ आप आसानी से इन स्टेप्स को देखकर सुलझा सकते हो।

एंड्राइड डिवाइस लैपटॉप से कनेक्ट होने पर क्या करें-Ways to fix when android device not connected to laptop

Step 1. अपने फ़ोन और कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें। यह काम बहुत ही आसान और सिंपल लगता है पर यह कभी-कभी काम करता हैं। आप अपने कंप्यूटर और एंड्राइड फ़ोन को बहुत लंबे समय से चला रहे हो पर कभी उसे रीस्टार्ट नही किया तो यह ओवरलोडेड हो जाते है इसलिए एंड्राइड डिवाइस को कनेक्ट करने से पहले एक बार रीस्टार्ट कर लें।

Step 2. फ़ोन को एक बार अपडेट करें। कभी-कभी आपके फ़ोन के सॉफ्टवेर में खराबी होती है और आपके फ़ोन को अपडेट करने की जरुरत होती हैं। तो एक बार अपने फ़ोन को अपडेट करें और फिर लैपटॉप और कंप्यूटर से कनेक्ट करें।

Step 3. अपने कंप्यूटर को अपडेट करें। कभी-कभी जब आपका कंप्यूटर या लैपटॉप अपडेट नही होता है तो यह किसी भी एंड्राइड डिवाइस को एक्सेप्ट नही करता है। इसलिए अपने सिस्टम को अपडेट करते रहें। ध्यान रहे कि बहुत सारे अपडेट एक साथ इनस्टॉल न करें।

Step 4. डिबग मोड का इस्तेमाल करें। जब कोई भी तरीका काम नही आता तो कभी-कभी ये तरीका काम आता है। यह मोड आपके फ़ोन को डायरेक्टली एक्सेस करने की अनुमति देता है। इसके जरिये हम किसी भी एप्स को इनस्टॉल या ट्रांसफर कर सकते है बिना किसी नोटिफिकेशन के। डिबग मोड को एक्टिवटे करने के लिए-

  • सेटिंग में जाये।
  • डवलपर ऑप्शन्स (Developer options) को सेलेक्ट करे।
  • यूएसबी डिबगिंग (USB debugging) को ऑन कर दें।

Step 5. प्रोसेसेज को टास्क मेनेजर की मदद से हटा दो। आपने अपने फ़ोन एड्रॉयड एप किलर तो इनस्टॉल किया ही होगा। नहीं किया है तो एक एप किलर को इनस्टॉल कर लें। जो आपके फ़ोन से अनचाहे एप्स को क्लीन करने में मदद करेगा और साथ ही साथ कैश भी क्लीन कर देगा। उसके बाद अपने डिवाइस को कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट करें।

Step 6. यूएसबीडीव्यू(USBDeview) का इस्तेमाल करके यूएसबी डिवाइस को क्लीन कर लें। कभी-कभी दिक्कत आपके कंप्यूटर में होती है क्योंकि आपके कंप्यूटर में बहुत से यूएसबी डिवाइसेस औरउनके ड्राइवर इनस्टॉल हो जाते है। बहुत  से आपके कंप्यूटर में काम करते है और बहुत से यूएसबी डिवाइस कनेक्ट करते है तो उनके कनेक्ट करने के साथ कंप्यूटर में बहुत से ड्राइवर भी इनस्टॉल हो जाते है। इसलिए जब आप अपने एंड्राइड डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट करते हो तो वह पहचान नही पता की यह क्या है। यूएसबीडिव्यू की मदद से आप अपने सभी डिवाइस को मैनेज कर सकते हो और जिन फाइल की आपको जरुरत नही है उन्हें अनइन्सटॉल कर सकते हो।

  • सबसे पहले यूएसबीडिव्यू को इनस्टॉल करें और ओपन करे।
  • आपको बहुत से एंड्राइड डिवाइस दिखेंगे जिसमे से आपका भी एक होगा। अपने डिवाइस को अनप्लग करें और बाकी सभी एंड्राइड डिवाइस, मास स्टोरेज डिवाइस,टेबलेट डिवाइस आदि को अनइन्सटॉल कर दें।
  • अपने कंप्यूटर को रिबूट करें।
  • अब अपने एंड्राइड डिवाइस को लगाए अगर विंडोज आपके एंड्राइड डिवाइस को नही पहचानता तो ड्राइवर इनस्टॉल कर लें।

Step 7. अपने यूएसबी केबल को भी चेक कर लें। कभी-कभी हमारा फ़ोन और कंप्यूटर बिलकुल ठीक होते है लेकिन उन्हें कनेक्ट करने के लिए हम जिस यूएसबी केबल का इस्तेमाल करते है वो ख़राब होती है है। अगर आपका एंड्राइड डिवाइस किसी और यूएसबी केबल से कनेक्ट होता है तो इसका मतलब है की आपका पुराना वाला यूएसबी केबल ख़राब है। दूसरे केबल का इस्तेमाल करें।

इन तरीको को अपनाकर आप अपना एंड्राइड डिवाइस यूएसबी केबल के जरिये आसानी से लैपटॉप या कंप्यूटर से जोड़ पाएंगे।

error: