एंड्राइड ऐप्स को बैकग्राउंड में चलने से कैसे रोके Stop running app

एंड्राइड ऐप के बैकग्राउंड में चलने के प्रभाव-

एंड्राइड ऐप्स को बैकग्राउंड में चलने से कैसे रोके mobileslatestआपके एंड्राइड फ़ोन में कुछ ऐप ऐसे होते है जो बैकग्राउंड में चलते है। इनमे से कुछ ऐप आपके फ़ोन के लिए अच्छे होते है और कुछ आपके फ़ोन की स्पीड को कम कर देते है।

फ़ोन की स्पीड को ठीक करने के लिए हमे अपने फ़ोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को बंद कर देना चाहिए। बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को बंद करने के कुछ तरीके हम आपको बताने जा रहे है।

बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को बंद करने के तरीके-

रीसेंट ऐप्स की लिस्ट को चेक करें – अपने फ़ोन में कोई भी ऐप चलाने के बाद रीसेंट ऐप्स की लिस्ट को चेक करते रहिये। जिस भी ऐप को आप बंद करना चाहते है उसे स्वाइप करें और वो ऐप बंद हो जायेगा।

फ़ोर्स स्टॉप करें – अगर आपको ऐप को पूरी तरह से बंद करना है तो आप जिस ऐप को बंद करना चाहते हो उस ऐप पर कुछ देर तक टच करें रहे और आपको ऐप इन्फो का ऑप्शन मिलेगा। उस पर टच करें और फ़ोर्स स्टॉप को सेलेक्ट करें इससे आपका वो वाला ऐप बैकग्राउंड में चलना बंद हो जायेगा। ध्यान रहे ऐसा करने से उस ऐप में सेव न किया हुआ सारा डेटा डिलीट हो जायेगा और उस ऐप को दोबारा खोलने पर आपको सारी जानकारी दोबारा डालनी पड़ेगी।

एप्लीकेशन मैनेजर का उपयोग करें– एप्लीकेशन मैनेजर की सहायता से आपको आपके बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को पता करने के अलावा इनको बलपूर्वक बंद करने की भी सुविधा मिलती है। इसके लिये आप सबसे पहले अपने फ़ोन के सेटिंग ऑप्शन में जाए। फिर ऐप के ऑप्शन पर टच करें। यहाँ आपको सारे इनस्टॉल ऐप की जानकारी भी मिलेगी और बैकग्राउंड में चल रहे ऐप की भी जानकारी मिलेगी जितने भी बैकग्राउंड में ऐप चल रहे है आप उनको फ़ोर्स स्टॉप या अनइंस्टॉल भी कर सकते हो। जिन ऐप की आपको जरूरत नहीं है आप उन्हें भी यह से अनइंस्टॉल कर सकते हो।

ऐप किलर की मदद ले– ऐप किलर की सहायता से आप एक साथ उन ऐप को बंद कर सकते हो जो आपके फ़ोन में बैकग्राउंड में चल रहे है। इसके लिए सबसे अच्छा ऐप है ग्रीनीफाय। इसे इनस्टॉल करने के लिए आप गूलगे प्लेस्टोर में जाए और इस नाम को ढूंढे और उसे अपने फ़ोन में इनस्टॉल करें। इस ऐप की मदद से आपको एक एक को बंद ककरने की जरूरत नहीं पड़ेगी ये ऑटोमेटिकली आपके फ़ोन बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को सुला देता है। 

इस तरह से आप अपने फ़ोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को आसानी से रोक सकते हो जिससे आपके फ़ोन की स्पीड भी कम नहीं होगी। आप अपने फ़ोन को बिना किसी दिक्कत के चला सकोगे।

error: