इन मोबाइल फोन्स ने रचा दुनियां में लोकप्रियता का इतिहास World Top famous Mobile

विश्व के फेमस स्मार्टफोन्स World Popular Famous Mobile Phone –

Famous MobileWorld Top famous Mobile –

आज हम आपको दुनियां के कुछ बेहतरीन और पुराने लोकप्रिय फोन्स Famous Mobile के बारे में जानकारी दे रहे है जिन्होंने दुनियां के मोबाइल जगत में अपनी लोकप्रियता का इतिहास रच दिया था। जिन फोन्स की मिसाल आज भी लोग देते रहते हैं। मौजूदा समय को अगर स्मार्टफोन क्रांति का नाम दिया जाए तो गलत नहीं होगा।

हर रोज स्मार्टफोन्स में बदलाव हो रहे हैं। महीने भर के अंदर नया स्मार्टफोन पुराना हो जा रहा है। शानदार फीचर्स से लैस स्मार्टफोन्स दिन प्रतिदिन सस्ते होते जा रहे हैं। तकनीक के क्षेत्र में जितना बदलाव स्मार्टफोन्स में हुए हैं शायद ही किसी दूसरे क्षेत्र में हुए होंगे लेकिन एक समय ऐसा भी था जब मोबाइल लोगों के लिए किसी सपने से कम नहीं था। उस समय मोबाइल फोन आम आदमी के बजट से काफी दूर थे लेकिन शुक्र हो उन मोबाइल फोन्स का जिन्होंने तकनीक की भाषा ही बदल दी। हम आपको उन मोबाइल फोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी तकनीक से दुनिया को चौंका दिया और जिन्हें आज भी यूजर्स याद करते हैं।

विश्व के टॉप 10 पापुलर मोबाइल Top 10 popular Famous Mobile in World

मोटोरोला डायना टैक (Motorola Dynatac Famous Mobile) –

साल 1984 में लॉन्च हुए मोटोरोला डायना टैक की कीमत 4000 डॉलर थी। इस फोन के बाद से ही मोबाइल फोन का प्रचलन शुरु हुआ था। इस फोन को चार्ज होने में 10 घंटे लगते थे, जिसके बाद फोन से सिर्फ 30 मिनट बात होती थी। फोन में यूजर सिर्फ 30 लोगों के नाम ही स्टोर कर पाते थे।

 मोटोरोला स्टार टैक (Motorola Startac Famous Mobile) –

साल 1996 में लॉन्च हुए मोटोरोला स्टार टैक की कीमत 1000 डॉलर थी। ये दुनिया का पहला क्लैमशेल फोन था। स्टार टैक 2G फोन था। इसका डिस्प्ले 4×15 का था. फोन में वाइब्रेशन अलर्ट के साथ 500 एमएएच की बैटरी दी गई थी।

Read also – How to increase Internet speed in mobile 3g 4g sim

नोकिया कम्यूनिकेटर (Nokia Communicator Famous Mobile) –

साल 1996 में लॉन्च हुआ नोकिया कम्यूनिकेटर नोकिया का सबसे पहला फोन था। फोन में 8 एमबी की स्टोरेज दी गई थी जिसे यूजर सिर्फ 4 एमबी तक ही इस्तेमाल कर सकते थे। फोन में ई-मेल भेजने की सुविधा दी गई थी।

इसे भी पढ़े – इंटरनेट 3G 4G स्पीड कैसे बढ़ायें

नोकिया 3310 (Nokia 3310 Famous Mobile) –

नोकिया 3310 मजबूती और परफार्मेंस के मायने में दूसरे मोबाइल फोन्स के लिए एक मिसाल था। फोन में एक्सप्रेस-ऑन कवर और साइलेंट वाइब्रेशन मोड फीचर दिए गए थे।

 नोकिया 1100 (Nokia 1100 Famous Mobile) –

नोकिया 1100 की लोकप्रियता की मिसाल आज भी दी जाती है। फोन को एक बार फूल चार्ज करने पर ये 20 दिनों तक काम करता था। फोन को मजबूती के लिए भी जाना गया। डिवाइस में 50 मैसेजस की क्षमता थी।

मोटोरोला रेजर (Motorola Razr Famous Mobile) –

मोटोरोला रेजर के लॉन्च के बाद से ही बड़े गैजेट्स का चलन शुरु हुआ। इस फोन में म्यूजिक और चार्जिंग के लिए एक मिनी यूएसबी पोर्ट दिया गया था।

 आईफोन (Iphone Famous Mobile) –

आईफोन तकनीक के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित हुआ। टचस्क्रीन क्रांति यहीं से शुरू हुई।

 

सैमसंग गैलेक्सी नोट (Samsung Galaxy Note Famous Mobile) –

सैमसंग गैलेक्सी नोट ने स्मार्टफोन जगत में काफी बदलाव किए। इस सीरीज के सारे फोन में केवल 5.3 इंच का ही टचस्क्रीन था।

error: