इन्वर्टर खरीदने से पहले किन बातो का ध्यान रखें Keep in Mind That Things before Buying Inverter

कैसे सेलेक्ट करें एक अच्छा इन्वर्टर (How to Select Best Inverter)

%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a5%87%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%8f%e0%a4%95-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9bआज-कल हर किसी के पास इन्वर्टर है और हर कोई इन्वर्टर खरीद रहा है। इन्वर्टर की ज्यादा मांग गर्मियों के दिनों में होती है। हर कोई इन्वर्टर खरीदते वक़्त यह सोचता है की एक अच्छा इन्वर्टर कैसे सेलेक्ट करें और किन बातो को ध्यान में रख कर इन्वर्टर ख़रीदे।अगर आप भी इन्वर्टर खरीदना चाहते है और आपको समझ नही आ रहा है कि एक अच्छा इन्वर्टर कैसे सेलेक्ट करे तो निचे दिए हुए कुछ टिप्स को इन्वर्टर खरीदने से पहले पढ़ लें इससे आप आसानी से एक अच्छा इन्वर्टर खरीद पाएंगे।

इन्वर्टर खरीदते समय इन बातो का रखें ध्यान (Keep these things in mind when buying Inverter)

इन्वर्टर का स्टार्टिंग पावर देख लें (Inverter Starting Power)- इन्वर्टर खरीदने से पहले उसकी स्टार्टिंग पावर देख लें। 18वाट की सीएफएल जलने में कम से कम 25 वाट की पावर लेती है।

इन्वर्टर की बैटरी (Inverter Battery)- इन्वर्टर लेने से पहले इन्वर्टर की बैटरी देख लें। इन्वर्टर की लाइफ और परफॉरमेंस दोनों उसकी बैटरी पर निर्भर करता है।

इन्वर्टर का वारंटी पीरियड देख लें (Inverter Warranty Period)- कई इन्वर्टर की वारंटी और गारंटी दोनों होती है। इसलिए ऐसा इन्वर्टर ख़रीदे जिसमे लंबे समय तक की वारंटी और गारंटी मिले।

इन्वर्टर का पावर कंसम्पशन (Inverter Power Consumption)- इन्वर्टर की बैटरी मेन पावर से चार्ज होती है। अगर इन्वर्टर का चार्जिंग सेक्शन एनर्जी एफ्फिसिएंट (efficient) नही हुआ तो ये आपकी इलेक्ट्रिसिटी पूरी वेस्ट करेगी।nverter)- जिन इन्वर्टर में सोलर पैनल है ऐसे इन्वर्टर में सर्किट्स जैसी समस्याए नही आती है।

वोल्टेज स्टेबलाइजर वाले इन्वर्टर (Voltage Stabilizer Inverter)- कई इन्वर्टर में पहले से ही वोल्टेज स्टेबलाइजर होते है जो एप्लायंस को वोल्टेज फ्लक्चुएशन (fluctuations) से बचाते है।

अर्थ लीकेज प्रोटेक्शन वाले इन्वर्टर (Earth leakage protection Inverter)- अर्थ लीकेज प्रोटेक्शन वाले इन्वर्टर इलेक्ट्रिक शॉक लगने से बचाते है और एप्लायंसेज को ख़राब होने से बचाते है।

ब्रांडेड इन्वर्टर (Branded Inverter)- ब्रांडेड इन्वर्टर ख़रीदे इनकी बैटरी लंबे समय तक चलती  है।

बजट (Budget)- अपनी बजट के हिसाब से इन्वर्टर ख़रीदे।

इन्वर्टर से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके जवाब (Questions Answers Related to Inverter)

प्रश्न1- पावर इन्वर्टर किसे कहते है?

उत्तर- पावर इन्वर्टर कम वोल्टेज को स्टैण्डर्ड करंट पावर में बदलती है।

प्रश्न2- इन्वर्टर के कौन-से प्रकार है?

उत्तर- मॉडिफाइड साइन वेव इन्वर्टर और डिजिटल इन्वर्टर।

प्रश्न3- एक अच्छे इन्वर्टर के क्या फीचर्स होते है?

उत्तर- ग्राउंड फाल्ट प्रोटेक्शन, ट्रांसफर स्विच, सोलर पावर सपोर्ट, लौ वोल्टेज अलार्म, रिमोट कण्ट्रोल और पावर सेव स्लीप मोड।

error: