आनलाइन राशनकार्ड नाम लिस्ट ऐसे चेक करें How To Check Name In Ration Card list Online – 2018

राशन कार्ड लिस्ट में नाम घर बैठे कैसे चेक करें how to check name in ration card list at home – 2018

यदि आपको देखना है कि सरकार द्वारा जारी की गयी राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम है या नहीं तो हम आपको इसके लिए बहुत आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके द्वारा आप आसानी से जान सकते हो कि सरकार द्वारा जारि की गयी लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।

यहां पर बतायी गई जानकारी की मदद से आप लगभग सभी प्रदेशों की राशन कार्ड लिस्ट को देख सकते हैं।  यदि आपको अपने राशनकार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करवाना है तो आपको बताए गये कुछ असान तरीको को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करना होगा। जिसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर राशन कार्ड लिस्ट 2018 ,Ration card list 2018 को सर्च करना है। फिर इस एप को डाउनलोड कर इंनस्टाल कर लें। अब इस ऐप को ओपन करें और जिस राज्य की सूचि में जाना चाहते हैं उसे चुनें।
  • इसके बाद इस राज्य के अन्र्तगत आने वाले सभी जिलो में से अपने जिले का नाम सेलेक्ट करें. जिले का नाम सेलेक्ट करने के बाद अपने ब्लॉक (विकासखंड) का नाम भी सेलेक्ट करें।
  • विकासखंड का नाम चुनने के बाद गांव का नाम भी सेलेक्ट करें यदि आपके गांव मे एक से अधिक कोटेदार होंगे तो आप जिस कोटेदार के अन्र्तगत आते हैं उसे चुनें।

इस तरह आसान तरीकों से हम सरकार द्वारा जारी की जाने वाली राशन कार्ड लिस्ट के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इस आसान तरीके को करने के लिए हमारे पास एक स्मार्टफोन का होना भी आवश्यक है इसके अलावा हमारे पास स्मार्टफोन नहीं भी होता है तो हम अपना नाम अन्य किसी के मोबाइल से भी चेक कर सकते हैं।

error: