आईफोन और एंड्राइड फ़ोन में क्या अंतर है और कौन सा फ़ोन लेना चाहिए-Difference between iPhone and Android phone

आईफोन और एंड्राइड फ़ोन में कौन सा फ़ोन लें-One Best phone between iPhone and Android

%e0%a4%86%e0%a4%88%e0%a4%ab%e0%a5%8b%e0%a4%a8-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%8f%e0%a4%82%e0%a4%a1%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%a1-%e0%a5%9e%e0%a5%8b%e0%a4%a8-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82आईफोन और एंड्राइड फ़ोन के बारे में सभी जानते है। कोई आईफोन लेता है तो कोई एंड्राइड फ़ोन। लेकिन लोगो के यह समझ नही आता कि अगर आईफोन और एंड्राइड फ़ोन में एक जैसे ही फीचर्स होते है

तो लोग कुछ लोग आईफोन और कुछ लोग एंड्राइड फ़ोन क्यों लेते है। सभी लोग आईफोन और एंड्राइड फ़ोन के बारे में तो जानते है पर इनमे क्या अंतर है यह कोई नही जानता है। तो यहाँ पर आपको आईफोन और एंड्राइड फ़ोन में क्या अंतर है यह बताया गया है। तो आइये जानते है आईफोन और एंड्राइड स्मार्टफोन में क्या अंतर है।

आईफोन और एंड्राइड फ़ोन में कौन सा फ़ोन अच्छा है –best Phone between iPhone and android phone

1- एंड्राइड और आईफोन लगभग इस जैसे ही होते है। लेकिन कुछ चीजे इन्हें एक दूसरे से अलग बनाती है।

2- एप्पल एक अकेली कंपनी है जो आईफोन बनाती है इस वजह से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर इसका पूरा कण्ट्रोल रहता है जिसकी वजह से आईफोन के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर बहुत अच्छे होते है। वही दूसरी तरफ देखा जाये तो एंड्राइड फ़ोन बहुत सी कंपनी बनाती है। हर कंपनी अपने फ़ोन में कुछ न कुछ खासियत जरूर रखती है। गूगल ने ही बहुत से फ़ोन में एंड्राइड सॉफ्टवेयर ऑफर किया था। एंड्राइड फ़ोन साइज, वेट, फीचर्स और क्वालिटी में ठीक होते है।

3- एंड्राइड फ़ोन में ओवरहीटिंग, हैंगिंग की प्रॉब्लम आती रहती है जबकि आईफोन में हार्डवेयर की प्रॉब्लम आती है। पर ओवरहीटिंग और हैंगिंग की प्रॉब्लम आईफोन में नही आती है।

4- अगर आप ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें कोई शक नही है कि आईफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड फ़ोन से काफी अच्छा है। क्योंकि एंड्राइड फ़ोन में एप को अपडेट करने में काफी देर लगती है या कभी-कभी अपडेट ही नही होता है जबकि आईफोन में ऐसी कोई भी दिक्कत नही है।

5- एंड्राइड फ़ोन के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पुराने फ़ोन में नही चलते है जबकि आईफोन में ऐसा नही है। आईफोन के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पुराने एंड्राइड फ़ोन में भी काम करते है।

6- आईफोन एप स्टोर से आप कुछ ही एप्स इनस्टॉल कर सकते हो जबकि गूगल प्ले स्टोर लगभग 20 लाख या 22 लाख एप्स इनस्टॉल करने की अनुमति देता है। एप्पल एक बहुत स्ट्रिक्ट कंपनी है वह किसी भी एप को ऐसे ही इनस्टॉल नही करने देती क्योंकि एप्स की पॉलिसी और टर्म्स कभी भी चेंज हो जाते है।

7- आईफोन ने गेमिंग प्लेटफार्म में भी काफी अच्छा काम किया है। इसलिए कोई भी गेम पहले आईफोन के लिए बनाया जाता है फिर एंड्राइड फ़ोन के लिए। कुछ गेम को एंड्राइड फ़ोन में डवलप होने में प्रॉब्लम आ रही है इसलिए कुछ गेम कंपनी ने एंड्राइड फ़ोन के लिए गेम्स बनाना बंद भी कर दिए।

8- एप्पल के डिवाइस को ठीक करने के लिए आप अपने नजदीक के किसी भी एप्पल स्टोर में जा सकते हो वहा पर एक ट्रेन्ड व्यक्ति आपकी प्रॉब्लम को ठीक कर देगा पर क्या कभी आपने एंड्राइड स्टोर या गूगल स्टोर देखा है? नही ना। एंड्राइड फ़ोन को ठीक कराने के लिए आपको उसी कंपनी के स्टोर में जाना पड़ता है जिस कंपनी का आपका फ़ोन है।

9- Google ने आईफोन के Siri को पीछे कर दिया है। इस मामले में एंड्राइड फ़ोन आईफोन से आगे है। जैसे कि अगर आपने अपने एंड्राइड फ़ोन में किसी मीटिंग के लिए 5 बजे का गूगल कैलेंडर में टाइम सेट किया है और आपके वहाँ पहुँचने से पहले बहुत ट्रैफिक लगने वाला है तो गूगल आपको एक नोटिफिकेशन के जरिये यह बता देता है कि आपको जल्दी निकलना चाहिए। सीरी आईफोन का फंक्शन जो कि आपको जवाब देता है। सीरी अभी भी अपने आपको इम्प्रूव कर रहा है। अभी सीरी में बहुत सी कमिया है जो कि समय के साथ पूरी होंगी। पर इंटेलीजेंट असिस्टेंट के मामले में एंड्राइड फ़ोन आईफोन से आगे है।

10- एंड्राइड फ़ोन में हार्डवेयर की बहुत सारी वैरायटी आती है जिसकी वजह से बैटरी काफी देर तक चलती है जबकि ऐसा आईफोन में नही होता है। आईफोन को दिन में एक बार चार्ज करना ही पड़ता है जो कि ज्यादा देर तक नही चलता है। वैसे एंड्राइड फ़ोन में भी ऐसा होता है लेकिन आजकल एंड्राइड फ़ोन अल्ट्रा-हाई कैपेसिटी बैटरी के साथ आ रहे है जो कि एक दिन बिना चार्ज के भी चल सकते है।

11- आईफोन के नए मॉडल को रिलीज़ होने में काफी समय लगता है। ऐसा एंड्राइड डिवाइस के साथ भी होता है पर बहुत कम। बहुत सारे लोग होते है जो यह चाहते है कि उनका फ़ोन अच्छे से काम करें, उस एप को चला सकें जिसे वह चाहते है। इन सभी के सामने आईफोन उनकी उम्मीदों पर खरा उतरता है। क्योंकि एप्पल अपने मॉडल पर बहुत ध्यान देता है। आईफोन चलाने में बहुत अच्छे होते हैं इनकी क्वालिटी भी बहुत अच्छी होती है।

12- एंड्राइड फ़ोन एप्स इनस्टॉल करने के मामले में काफी खुले होते है जिनकी वजह से एंड्राइड फ़ोन से एप नही चल पाते है। ऐसा आईफोन में नही होता है। एप्पल एक इकलौती कंपनी है जिसमे एप पहले से इनस्टॉल होते है तो हर फ़ोन एक जैसे एप के साथ आता है

आईफोन और एंड्राइड फ़ोन में अंतर से सम्बन्धित सवाल उनके जवाब

प्रश्न1- हार्डवेयर और सॉफ्टवेर के हिसाब से कौनसा फ़ोन अच्छा है?

उत्तर हार्डवेयर और सॉफ्टवेर के हिसाब से आईफोन और एंड्राइड फ़ोन दोनों ही अच्छे है।

प्रश्न2- ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से आईफोन अच्छा है या एंड्राइड फ़ोन?

उत्तर ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से आईफोन ज्यादा अच्छा है।

प्रश्न3- एप्स इनस्टॉल करने के हिसाब से कौन सा फ़ोन अच्छा है?

उत्तर एप्स इनस्टॉल करने के हिसाब से आईफोन ज्यादा अच्छा है।

प्रश्न4- गेमिंग के लिए कौन सा फ़ोन अच्छा है?

उत्तर गेमिंग के लिए आईफोन अच्छा है।

प्रश्न5- एंड्राइड के गूगल और आईफोन के सीरी में ज्यादा अच्छा कौन सा है?

उत्तर आईफोन का सीरी फीचर अभी एंड्राइड के गूगल फीचर से काफी पीछे है।

प्रश्न6- बैटरी लाइफ किस फ़ोन की अच्छी है?

उत्तर बैटरी लाइफ एंड्राइड फ़ोन की आईफोन से ज्यादा अच्छी है।

प्रश्न7- एप्स किस फ़ोन में ज्यादा अच्छे चलते है?

उत्तरएप्स आईफोन में ज्यादा अच्छे चलते है।

error: