आइफोन की दिक्कतें अब चुटकियों में करें दूर Easy fix to I phone problem

Iphone ki kharabiyan आइफोन की खराबियां IPhone Problems Solutions

आईफोन प्रॉब्लम को ऐसे करें आसानी से ठीक How to fix Iphone Problems By Home- IPhone Problems – प्रीमियम फोन होने के बाबजूद भी Iphone Users को IPhone यूज करने मे परेशारियां होती है। कुछ आसान टिप्स के जरिए आप अपने IPhone Problems को चुटकियों में घर बैठे ठीक कर सकते हैं।  

 पिछले कुछ वर्षों से देखा गया है कि नया आइफोन लॉन्च होत ही पुराने मॉडल या फोन के दाम कम हो जाते है। आजकल तो Apple के कुछ मॉडल 20 हजार रूपये के बजट में भी उपलब्ध हैं। यही वजह है कि अब काफी लोग आइफोन का उपयोग करते नजर आ जाते है जिसे Premium Phone माना जाता रहा है। हालांकि ऐसा नहीं कि Premium Phone होने की वजह से आइफोन में समस्या नहीं होती। आइफोन के यूजर भी अक्सर परेशान रहते हैं। कुछ ऐसे तरीके हैं, जिससे आप अपने Apple Mobile Problems को आसानी से दूर कर सकते हैं.

आईफ़ोन के प्रॉब्लम और सॉल्यूशनन IPhone Problems and Solutions In Hindi

प्रॉब्लम: आईफ़ोन बैटरी जल्दी खत्म होना How to fix IPhone Battery Problems   

सॉल्यूशन: आइफोन 5 (iphone 5) हो या आइफोन 8 (iphone 8) यूजर IPhone में बैटरी जल्द खत्म होने  वाली समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं। आइफोन में इस प्रकार की IPhone Problems आने पर मोबाइल में एक बैकग्राउंड एप रिफ्रेश (Background App Refresh) का विकल्प दिया गया है, उसे ऑफ कर दें क्योंकि इसे ऑफ करने के बाद बैकग्राउंड में रन कर रहे एप्स में डाटा का उपयोग बंद हो जाएगा और बैटरी परफार्मेंस पहले से ज्यादा बेहतर हो जाएगा। यह विकल्प आइफोन की सेटिंग में General Option के अन्दर मिलेगा। Location Services को Disable करके भी IPhone Battery Backup को बढा सकतें हैं। सेटिंग में General Option के अन्दर Uses में Battery Uses Check कर सकते हैं कि कौन सा App ज्यादा ले रहा है और कौन कम ज्यादा बैटरी खपत वाले ऐप को बंद कर दें।

प्रॉब्लम: आइफोन नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रॉब्लम कैसे करें ठीक How to fix IPhone Network Problem In Hindi

सॉल्यूशनन: आमतौर पर low Signal वाले क्षेत्र में भी IPhone बेहतर तरीके से कार्य करता है। अगर आपके फोन में IPhone Network Connectivity Problem से जुडी समस्या है जैसे – Wi-fi कनेक्ट न होना, Bluetooth Pairing में समस्या या फिर Iphone low Signal आना। ऐसे में फोन को 30 सेकेंड तक एरोप्लेन मोड Airplane Mode में रखें और फिर उसे ऑन कर कनेक्ट करने की कोशिश करें। यदि इसके बाद भी बनी हुई है तो फोन की सेटिंग में जाएं और वहां से नेटवर्क को एक बार Reset कर दें आपका आइफोन सही तरीके काम करने लगेगा।

प्रॉब्लम: आइफोन डाटा सिंक में प्रॉब्लम IPhone Data Sink Problem And Solution

सॉल्यूशन: कई बार IPhone  में Data Sink की समस्या होती है। इसके लिए सबसे पहले यह Check करें कि IPhone Internet सही तरीके से कार्य कर रहा है या नहीं। यदि इंटरनेट ठीक काम कर रहा है और आप सही से Browsing कर पा रहे हैं तो फिर Check करें कि आपका IPhone Update है या नहीं यदि नहीं तो उसे तुरंत Update करें समाधान इसी से हो जाएगा। IPhone Operating System अपडेट होने से न सिर्फ यूआइ (UI) पहले से ज्यादा बेहतर हो जाएगा, बल्कि Sink, गर्म होने (Iphone Heating Problem) या लैग जैसी समस्या भी खत्म हो जाएंगी। जिससे आपके आईफोन से जुडी इस प्रकार की IPhone Problems आसानी से ठीक हो जाएगी  

प्रॉब्लम: आइफोन स्लो लेग इंटरफेस कैसे ठीक करें How to fix Lagging Problem In IPhone Hindi  

सॉल्यूशन: आइफोन Smooth User Interface के लिए जाना जाता है। पर कई लोग आइफोन Slow होने की सिकायत करते हैं। ऐसे में जनरल सेटिंग में जाऐं और Storage Manage करें। इससे फोन में Lag खत्म हो जाएगा. आइफोन में भी Internal Memory भरने के साथ फोन धीमा होने लगता है। आइफोन में आपके पास Card Storage का विकल्प नहीं होता। ऐसे में आपको Iphone Internal Memory पर ही निर्भर होना पडता है, जिसे संभालकर उपयोग करना जरूरी है। स्टोरेज को मैनेज करने के लिए अनचाहे Apps डिलीट करें और फोन डाटा को क्लाउडं पर रखें तो बेहतर होगा। एप्स को डिलीट करने के लिए आपको अपने आइफोन के होम बटन को थोडी देर तक दबा के रखना होगा।

प्रॉब्लम: आइफोन एप क्रैशिंग प्रोबलम कैसे ठीक करें How to Fix App Crashing Problem In IPhone Hindi

सॉल्यूशन: कई बार आइफोन में IPhone App crashing की समस्या भी आ जाती है। यदि आपके डिवाइस में एप्स बार-बार crash हो रहे हैं तो उसका कारण IPhone Software Update न होना हो सकता है. इसलिए पहले फोन के सॉफ्टवेयर को चेक करें। कोई Update आया है तो तुरंत अपडेट करें, इसके बाद भी App Crash हो रहा है उसका Update Check करें यदि उसका भी कोई अपडेट आया है तो उसे भी अपडेट कर दें. इससे आपका समाधान हो जाएगा। इसके बाद भी यदि परेशानी महसूस कर रहे हैं तो एक बार अपने फोन से उस एप को अनइंस्टाल कर दें और फोन को ऑफ कर दें, कुछ सेकेंड फोन ऑफ रखने के बाद उसे ऑन करें और फिर इंस्टाल करें. एप सही कार्य करने लगेगा। 

प्रॉब्लम:- आइफोन टच स्क्रीन रिस्पांस नहीं कर रहा है How to fix IPhone Tuch Screen Problem

सॉल्यूशन: कइ बार IPhone Tuch Screen काम करना बंद कर देता है। यह समस्या पुराने फोन में अधिक होती है। यदि समस्या Hardware की वजह से नहीं है तो इसका समाधान किया जा सकता है। सॉफ्टवेयर से प्रॉब्लम हो रही है तो एक बार फोन को Force Restart करें। इसके लिए फोन के Power Button और Home Button को कुछ देर दबाकर रखें। फोन Reboot हो जाएगा. यदि यह समस्या बार-बार हो रही है तो फोन का डाटा बैकअप ले कर एक बार फोन को Hard boot कर दें। फोन बिल्कुल नये की तरह काम करने लगेगा। इसके अलावा, अगर I massage में बार बार Massage Fail की समस्या हो रही है तो पहले से Reset करें। समस्या फिर भी बनी हुई है तो अपने डिवाइस को एक बार फोर्स रिस्टार्ट कर दें।

इन कुछ सामान्य उपायों से आप अपने आइफोन में आने वाली Iphone Problems से छुटकारा पा सकते है जिनको आप घर बैठे ठीक कर सकते है बस शर्त यह है कि आपके स्मार्टफोन में Hardware सम्बन्धी समस्या न हो। 

F.A.Q

प्रश्न: आइफोन की प्रॉब्लम क्या हैं IPhone me kitne type ki problem aa sakti hai?

उत्तर: प्रीमियम फोन होने के बावजूद भी आइफोन में बहुत प्रकार की प्रॉब्लम आते रहती है जैसे नेटवर्क प्रोबलम, हीटिंग, टच, बैटरी, कनेक्टीविटी आदि प्रॉब्लम.

प्रश्न: आइफोन नेटवर्क प्रॉब्लम कैसे ठीक करें IPhone me Network Problem kese theek karen?

उत्तर: नेटवर्क प्रॉब्लम आने पर आइफोन को 2 मिनट के बाद रिस्टार्ट करें आईफोन में नेटवर्क की प्रॉब्लम टाइम के सेव न होने से भी आती है इसके लिए सबसे पहले आइफोन में टाइम सेव करें।  

प्रश्न: आइफोन की बैटरी कैसे बचाऐं IPhone ki Battery Kese save karen?

उत्तर: इसके लिए बैकग्राउंड में रन कर रहे एप्स को बंद करें ब्राइटनेस कम रखें.

प्रश्न: आइफोन स्पीड स्लो होने पर क्या करें IPhone ki Slow Speed ko kese badayen?

उत्तर: आइफोन की स्पीड स्लो रहती है तो इसका मुख्य कारण आपके इंटरनल मैमोरी का भरना इसके अलावा स्मार्टफोन का अपडेट न होना हो सकता है इसे अपडेट करें।

प्रश्न: आइफोन टच प्रॉब्लम कैसे ठीक करें IPhone me tuch Problem Kese Theek Karen?

उत्तर: अगर यह समस्या हार्डवेयर की नहीं है तो इसके लिए मोबाइल का डाटा बैकअप लेकर हार्ड रिसेट करें।     

प्रश्न: एप क्रेश होने से कैसे बचाऐं IPhone me App Crash Hone Se Kese Bachayen?

उत्तर: आइफोन एप क्रेश होने पर स्मार्टफोन को अपडेट करें और एप्स को अनस्टाल कर दोबारा इंस्टाल करें।

error: