अच्छा हेयर स्ट्रेटनर खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें-how to choose best hair straightener

हेयर स्ट्रेटनर खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखें-keep in mind that things while buying hair straightener

 %e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%87%e0%a4%af%e0%a4%b0-%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%9f%e0%a4%a8%e0%a4%b0-%e0%a4%96%e0%a4%b0%e0%a5%80आजकल हर कोई फ़ैशन के पीछे पागल है। हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। पूरी दुनिया मानती है कि लड़कियाँ तो वैसे भी सुन्दर होती है और जब वह किसी शादी, पार्टी में फैशन करके जाती है तो उनकी खूबसूरती पर चार चाँद लग जाते है।

लड़कियाँ तो अलग बात है आजकल लड़के भी फैशन के मामले पीछे नही हटते है। जहाँ पहले केवल लड़कियों को सजने-संवरने का शौक था वही लड़के भी आजकल कम नही है। वह भी पार्टी में काफी तैयार होकर जाते है। लेकिन सभी को पता है कि किसी भी इंसान की खूबसूरती उसके बालों से और भी ज्यादा बढ़ जाती है। और लड़कियों को तो अपने बालो से प्यार होता है। वह अपने बालो को सुन्दर दिखाने के लिए तरह के प्रयोग करते है। लड़कियाँ ही नही लड़के भी अपने बालो की हेयर स्टाइल पर काफी ध्यान देने लगे है। सबसे ज्यादा बालो की हेयर स्टाइल जो चलती है वह है बालो को स्ट्रेट यानी सीधा करना।

लड़के व लडकिया स्ट्रेटनर खरीदने की सोचते रहते है। लेकिन स्ट्रेटनर खरीदने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए ताकि वह लाते ही कुछ दिन में ख़राब ना हो जाये। तो आइये जानते है की स्ट्रेटनर खरीदने से पहले किन बातो को ध्यान रखना चाहिए।

हेयर स्ट्रेटनर खरीदने से पहले इन बातो का ध्यान रखें-keep in mind that things before buying hair straightener

1- सबसे पहले अपने बजट को देखें। आप अपने बजट के अनुसार ही हेयर स्ट्रेटनर ख़रीदे। वैसे तो मार्केट में हेयर स्ट्रेटनर 300 रूपए में भी मिलते है। लेकिन सभी जानते है कि सस्ती चीजो में क्वालिटी ठीक नही होती है। पर आप अपने बजट के हिसाब से ही स्ट्रेटनर खरीदें।

2- जब आप स्ट्रेटनर खरीदने जाए तो उसका साइज भी देखे। अगर आप एक भारी फ्लैट आयरन खरीदेंगे तो आपको स्ट्रेटनर पकड़ने में दिक्कत होगी। हो सकता है आपका हाथ बार-बार मुड़ जाए। लेकिन अगर आप हल्का स्ट्रेटनर खरीदेंगे तो आप उसे आसानी से इस्तेमाल कर पायेंगे।

3- अगर आपके बाल छोटे है तो आप भारी स्ट्रेटनर ही खरीदें और अगर आपके बाल बड़े है तो हल्का स्ट्रेटनर खरीदें। अगर आप ट्रेवल करते रहते है तो अपने पास छोटा और हल्का स्ट्रेटनर रखें।

4- स्ट्रेटनर खरीदने से पहले उसकी प्लेट साइज देखें। अगर आपके बाल नेचुरली स्ट्रैट है तो 1 से 1.5 इंच कीचौड़ी प्लेट वाला स्ट्रेटनर खरीदें। ज्यादातर बालो में इतनी इंच का हेयर स्ट्रेटनर काम कर जाता है। अगर आपके बाल छोटे है तो 1 इंच की प्लेट वाला स्ट्रेटनर ख़रीदे। अगर आपके बाल लंबे, मोटे और कर्ली है तो 2 इंच की प्लेट वाला हेयर स्ट्रेटनर खरीदें।

5- प्लेट्स भी कई प्रकार की होती है जैसे सिरेमिक, टूमलाइन, आयनिक और स्टील आदि। कभी भी मेटल प्लेटेड फ्लैट आयरन्स का इस्तेमाल न करें। नेचुरली ब्लैक हेयर के लिए सिरेमिक और टाइटेनियम प्लेट्स सबसे अच्छी होती है। यह थोड़े मेहेंगे होते है पर इनकी यह आपके बालो को डैमेज होने से बचाते है।

6- अपने स्ट्रेटनर में टेम्परेचर कण्ट्रोल सिस्टम को भी देखें। बहुत से स्ट्रेटनर में फ्लेक्सिबल टेम्परेचर कण्ट्रोल सिस्टम होता है। ज्यादा टेम्परेचर के कारण आपके बाल डैमेज हो सकते है इसलिए टेम्परेचर कण्ट्रोल सिस्टम वाला हेयर स्ट्रेटनर खरीदें। जिससे कि आपको हीट को बार-बार कण्ट्रोल करने की जरूरत न पड़े। क्योंकि ज्यादातर बालो को 300° से 380°F में ही स्ट्रेट करना चाहिए। अगर आपके ज्यादा मोटे या कर्ली है तो 380° से 450°F तक रखकर बालो को स्ट्रेट करें।

7- ऐसा स्ट्रेटनर खरीदें जो अपने आप ही टर्न ऑफ हो जाता हो। हो सकता है कि आप टर्न ऑफ करना भूल जाते हो तो ऐसा स्ट्रेटनर खरीदें जो थोड़ी देर बाद खुद ही टर्न ऑफ हो जाता है। यह आग लगने की मुसीबत से भी बचाएगा।

8- मार्केट में ऐसे बहुत से हेयर स्ट्रेटनर है जिसमे ब्रश जुड़े होते है। जरूरी नही है कि आपके लिए ऐसे स्ट्रेटनर हमेशा अच्छे हो। अगर आप पहली बार किसी स्ट्रेटनर का इस्तेमाल कर रहे है तो एक ब्रांडेड स्ट्रेटनर का ही इस्तेमाल करें। ज्यादातर स्ट्रेटनर में सिरेमिक और टाइटेनियम की प्लेट होती है लेकिन ऐसे बहुत से स्ट्रेटनर है जिनमे एल्युमीनियम और सिरेमिक कोटेड होते है। सिरेमिक कोट जैसे ही उतरता है उसकी प्लेट बालो को खीचने लगती है और हेयर डैमेज होने लगते है।

हेयर स्ट्रेटनर खरीदने से सम्बन्धित सवाल जवाब

प्रश्न 1- लंबे बालो के लिए कैसा हेयर स्ट्रेटनर लें?

उत्तरलंबे बालो के लिए हल्का हेयर स्ट्रेटनर लें।

प्रश्न 2- छोटे बालो के लिए कैसा हेयर स्ट्रेटनर लें?

उत्तरछोटे बालो के लिए भारी हेयर स्ट्रेटनर लें।

प्रश्न 3- कर्ली बालो के लिए कैसा हेयर स्ट्रेटनर लें?

उत्तरकर्ली बालो के लिए भारी हेयर स्ट्रेटनर लें।

प्रश्न 4- हेयर स्ट्रेटनर का टेम्परेचर कितना होना चाहिए?

उत्तर हेयर स्ट्रेटनर का टेम्परेचर पतले बालो के लिए 300° से 380°F तक होना चाहिए। मोटे और कर्ली बालो के लिए 380° से 450°F होना चाहिए।

प्रश्न 5- किस तरह की प्लेट वाला हेयर स्ट्रेटनर खरीदें?

उत्तर- पतले या नार्मल बालो के लिए 1 से 1.5 इंच की चौड़ी प्लेट वाला स्ट्रेटनर खरीदें और मोटे और कर्ली बालो के लिए 2 इंच की चौड़ी प्लेट वाला स्ट्रेटनर खरीदें। 

error: