अच्छा प्रेस खरीदने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखें-How to choose best cloth Iron

प्रेस खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखें-Keep in mind that things while buying cloth iron

%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a4%be-%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8-%e0%a4%96%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%a6%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a4%b9%e0%a4%b2सभी को प्रेस किये हुए कपड़े पहनना पसंद है। कपड़ो में अगर सिलवटे हो तो कपड़े अच्छे नही लगते है। ऑफिस जाते वक़्त, पार्टी में जाते वक़्त, कॉलेज जाते वक़्त सभी प्रेस किये हुए कपड़े पहनना पसंद करते है।

इसके लिए लोगो को प्रेस की जरूरत पड़ती है। लेकिन लोग प्रेस खरीदने में सावधानी नही रखते और कोई भी प्रेस खरीद लेते है। जिसकी वजह से बाद में प्रेस जल्द ही ख़राब हो जाती है या वह प्रेस आपके अनुसार सही नही होती है। यहाँ आपको प्रेस खरीदते वक़्त किन बातो का ध्यान रखना है यह बताया गया है। तो आइये जानते है कि प्रेस खरीदने से पहले किन चीजो पर ध्यान देना चाहिए।

प्रेस कितने प्रकार के होते है-Types of cloth Iron

कपड़ो को प्रेस करने के लिए आजकल मार्केट में कई तरह के प्रेस आने लगे है। जिनमे से कुछ यहाँ बताये गए है।

बेसिक क्लॉथ आयरन इस तरह के आयरन या प्रेस बहुत सस्ते होते है। इनकी मेटल सोल की प्लेट होती है और टेम्परेचर कण्ट्रोल करने के लिए डायल होता है।

यह एक तरह का सिंपल ड्राई आयरन होता है। इसमें आपको कपड़ो पर पानी डालने के लिए अलग से स्प्रे बोतल रखना पड़ेगा।

स्टीम आयरन मार्केट में सबसे ज्यादा स्टीम आयरन की मांग है। इन स्टीम आयरन में छोटा सा वाटर टैंक होता है। इसमें पानी भरा जाता है। आयरन में एक बटन होता है जिसे प्रेस करने पर अपने आप स्टीम निकलती है।

वर्टीकल स्टीम इस तरह के प्रेस नए है। इन आयरन में स्टीम वर्टिकली आती है। इसकी स्टीमिंग बहुत सी सिलवटो को खत्म कर देती है। यह प्रेस थोड़े महँगे होते है लेकिन यह आपका काफी समय बचाते है।

डीलक्स क्लोथ्स आयरन इस तरह के आयरन बहुत ही अच्छी क्वालिटी के होते है। इसमें टेम्परेचर कण्ट्रोल कर सकते है, ऑटो शट-ऑफ फीचर है और रिट्रैक्टबल कॉर्ड होता है। इन आयरन में नॉन-स्टिक सोल प्लेट, मल्टीप्ल स्टीम होल और स्टीम टैंक, जो कि आसानी से भरे जा सकते है, होता है। यह थोड़े महँगे होते है। पर इस आयरन को खरीदने के बाद आपको पैसे बेकार जाने का अफ़सोस नही होगा।

ट्रेवल आयरन ट्रेवल आयरन छोटे और हल्के होते है। इनमे से कुछ आयरन स्टीम देते है और कुछ नही देते। यह आयरन उन लोगो के लिए जो ज्यादातर ट्रेवल करते है।

प्रेस खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें-Remember these things before buying cloth iron

बजट देखें देखें की आपको कैसी प्रेस चाहिए। स्टीम आयरन चाहिए या ड्राई आयरन। फिर अपना बजट तैयार करें और उसी बजट के अंदर अपना प्रेस खरीदें।

आयरन की पॉवर देखें जिस आयरन की पावर 1000 वाट होती है वह आयरन कम पॉवर के होते है। यह आयरन आप तभी खरीदें जब आप कपड़ो को कभी-कभी ही प्रेस करते है जैसे कहीं बहार जाते वक़्त। जो आयरन 1000 से 2200 वाट तक होते है वह मिडिल पावर के आयरन होते है। यह आयरन लगभग सभी के पास होता है। इस तरह के आयरन ज्यादा खरीदें जाते है। 2200 वाट से ऊपर पावर वाले आयरन हाई पावर के होते है। इन आयरन को लंबे समय तक चलाने के लिए बनाया जाता है।

इस तरह के आयरन तभी लिए जाते है जब बहुत ज्यादा कपड़े प्रेस करने होते है। एक नार्मल फॅमिली को1800 से 2200 वाट का आयरन खरीदना चाहिए।

प्रेस की सरफेस की कोटिंग देखें  प्रेस की प्लेट को देखकर ही प्रेस खरीदें। प्रेस की प्लेट कई तरह की होती है। जैसे- एल्युमीनियम, नॉन-स्टिक, स्टेनलेस स्टील, पैलेडियम, सिरेमिक। एल्युमीनियम की प्लेट हीट की गुड कन्डक्टर होती है लेकिन इनमे स्क्रैच पड़ जाते है और साफ़ करना बहुत मुश्किल होता है। नॉन-स्टिक प्लेट से प्रेस अच्छे से होता है लेकिन इसमें भी स्क्रेच पड़ते है। स्टेनलेस स्टील की मूवमेंट भी अच्छी होती है। पैलेडियम प्लेट फैब्रिक में एल्युमीनियम से ज्यादा अच्छा काम करता है लेकिन इसमें भी स्क्रेचेज पड़ जाते है। सिरेमिक की प्लेट अच्छी होती है और इसको आसानी से साफ़ किया जा सकता है।

प्रेस में स्टीम है या नही प्रेस लेते समय यह ध्यान रखें कि प्रेस की प्लेट में स्टीम के लिए भी होल्स हो। जिन प्रेस में स्टीम होती है उस प्रेस से कपड़े अच्छी तरह प्रेस होते है। ऐसे प्रेस में आपको पानी की जरूरत नहीं पड़ती।

वाटर टैंक भी देखें अगर प्रेस में स्टीम सिस्टम है तो एक स्पेशल वाटर टैंक भी होना चाहिए। ऐसे आयरन को चुने जिसके वाटर टैंक का लेवल 200 से 250 ml हो। ताकि आपको बार-बार पानी डालने की जरूरत न पड़े।

फीचर्स देखें प्रेस में फीचर्स पर भी ध्यान दें। ऐसा प्रेस लें जिसमे आटोमेटिक-शट ऑफ का फीचर हो, टेम्परेचर कण्ट्रोल करने का फीचर हो, जिसमे प्रेस के तार की लंबाई भी ठीक हो, स्टीम के लिए बटन हो, वाटर कंटेनर को निकाल सकें, जिसमे वाटर कंटेनर दिखता हो, वर्टीकल स्टीमिंग हो और पानी भरने के लिए अलग से एक होल हो।

प्रेस खरीदने से सम्बन्धित सवाल उनके जवाब

प्रश्न1- आयरन कितनी पावर का खरीदना चाहिए?

उत्तर ज्यादा कपड़े प्रेस करने है 2200 वाट से ऊपर का और कम कपड़ो के लिए 1000 वाट तक का प्रेस खरीदें।

प्रश्न2- किस प्लेट की आयरन अच्छी होती है?

उत्तर सिरेमिक प्लेट की आयरन अच्छी होती है।

प्रश्न3- कितने वॉल्यूम तक का वाटर कंटेनर वाला प्रेस लेना चाहिए?

उत्तर 200 से 250 ml तक के वाटर कंटेनर वाला प्रेस लेना चाहिए।

प्रश्न4- एक नार्मल फॅमिली को कितने वाट का प्रेस लेना चाहिए?

उत्तरएक नार्मल फॅमिली को 1800 वाट तक का प्रेस लेना चाहिए।

error: