WhatsApp Payment Feature UPI क्या है इसे कैसे करें यूज

व्हाट्सप्प से पैसे ट्रांसफर कैसे करें How to Transfer Money by WhatsApp in Hindi

WhatsApp Payment Feature UPI क्या है इसे कैसे करें यूजWhatsApp Payment Feature Kese Use Kare, How to Transfer Money by WhatsApp व्हाट्सप्प से पैसे कैसे भेजें  WhatsApp se Paise Kese Transfer Kare, WhatsApp me UPI Kese Use Kare अगर आप व्हाट्सएप्प यूजर हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ​क्योकि व्हाट्सएप लेकर आया है अपने यूजर के लिए नया WhatsApp Payment Feature जिसमे यूजर्स को पे​टिएम की तरह WhatsApp Payment Feature की सुविधा मिलेगी हालांकी इसकी टेस्टिंग बहुत पहले से हो रही थी लेकिन अब इसे बीटा यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है। इसके अलावा गौर करने वाली बात यह है कि WhatsApp Payment Feature की सुविधा सिर्फ इंडिया के लिए ही है। व्हाट्सऐप का नया फीचर WhatsApp Pay डिजिटल पेमेंट है जो कि UPI पर आधारित है। अब पेटिएम की तरह ही व्हाट्सप्प ने भी UPI फीचर जोड दिया है।

व्हाट्सप्प पेमेंट फीचर क्या है What is WhatsApp Payment Feature in Hindi

व्हाट्सप्प ने अपने यूजर्स के लिए WhatsApp Payment Feature लेकर आया है। यह फीचर फिलहाल एंड्रॉइड और आइओएस बीटा यूजर्स के लिए ही है। अभी इसमें पूरी तरह से ​टेस्टिंग की जा रही है जिसे अभी आॅफिसियली लॉन्च नहीं किया गया है पर हमें इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। दरअसल WhatsApp Payment Feature यूपीआई पर आधारित है। आप इस फीचर के द्वारा भारत में कहीं भी यूपीआई के माध्यम से पे​मेंट कर सकते है और रिसीव कर सकते है। यह डिजिटल पेमेंट का एक अच्छा माध्यम होगा।

व्हाट्सप्प यूपीआई पेमेंट फीचर को कैसे करें यूज How to Use WhatsApp Payment Service in Hindi

How to Use WhatsApp UPI Service in Hindi अन्य यूपीआई Unified Payments Interface (UPI) जैसे भीम ऐप, पेटीएम, गूगल तेज, की तरह ही व्हाट्सप्प यूपीआई पेमेंट फीचर WhatsApp UPI Payment Feature काम करेगा। फिलहाल व्हाट्सऐप के 2.18.93 वर्जन में पेमेंट फीचर में QR Code ऑप्शन दिया गया है. इसे यूज करने के लिए आपको अपने एंड्रॉइड मोबाइल फोन के व्हाट्सएप में जाकर सेटिंग्प पर जाना है. जहां आपको पेमेंट का आॅप्शन मिलता है इसके बाद आप Scan QR Code पर टैप कर सकते हैं। यहां से आपको सीधे QR code स्कैन का ऑप्शन मिलेगा और आप स्कैन करके पैसे भेज सकेंगे। इसके लिए आपको पिन वेरिफिकेशन भी करना होगा। इसमें आप अपने कॉन्टेक्ट नंबर से अन्य का नंबर पर भीम ऐप की तरह ही पेमेंट कर सकते है और रिसीव भी कर सकते है। 

व्हाट्सएप पेमेंट फीचर यूज करने के लिए जरूरी बातें How to Transfer Money from WhatsApp in Hindi

व्हाट्सएप पेमेंट फीचर को यूज करने के लिए आपका व्हाट्सऐप मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए, इसके अलावा आपके पास डेविड कार्ड यानि ऐटीएम होना चाहिए इसके अलावा आप जिसको पेमेंट करना चाह रहे हो उसका भी व्हाट्सएप मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। यानि तरीका पेटीएम भीम ऐप और गूगल तेज ऐप की तरह ही है। How to Send Rupee by WhatsApp in Hindi

व्हाट्सप्प में पेमेंट सर्विस को कैसे एक्टिवेट करें How to Activate WhatsApp Payment Service in Hindi

WhatsApp UPI में भी अन्य UPI Service की तरह ही Same Process है मगर व्हाट्सप्प में पेमेंट फीचर को चलाने के लिए हमें पहले कुछ सेटिंग करनी होगी इसके अलावा आपका व्हाट्सप्प नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना भी जरूरी है। आप निम्न स्टेप्स को करके आप WhatsApp Payment Feature को मोबाइल में एक्टीवेट कर सकते हैं।

स्टेप1- सबसे पहले व्हाट्सएप सेटिंग मे जाऐं जहां आपको पेमेंट का विकल्प मिलेगा।

स्टेप2- दिए गए Add new account विकल्प पर जाऐं

स्टेप3- अब आपके सामने बैंक की लिस्ट मिलेगी जिनमें से आप किसी एक बैंक को चुनें जिस बैंक पर आपका खाता है।

स्टेप4- सेलेक्ट करने के बाद कुछ सेकंड मे आपका अकाउंट खुद से दिखेगा यानी अकाउंट नंबर के आखिर के चार डिजिट दिखेंगे.

स्टेप5- इसपर टैब करते ही आपको बैंक अकाउंट ऐडेड का मैसेज मिलेगा.

स्टेप6- यहां से आप UPI पिन भी बदल सकते हैं.  

व्हाट्सप्प से पैसे कैसे भेजे कैसे रिसीब करें How to Send Money by WhatsApp in Hindi

How to Receive Money From WhatsApp in Hindi किसी को व्हाट्सऐप से पैसे भेजने के लिए चैट में + को टैप करना है. यहां पेमेंट का ऑप्शन दिखेगा इस पर टच करते ही दूसरा ऑप्शन आएगा. लेकिन इसके लिए जिसे आपको पैसे भेजना है उनके पास UPI आईडी होनी जरूरी है और पेमेंट अकाउंट भी होना चाहिए तब ही पैसे भेजे जा सकेंगे (How to Receive and Pay Money from WhatsApp in Hindi)

F.A.Q

प्रश्न1- व्हाट्सप्प पेमेंट सर्विस कैसे यूज करें WhatsApp Payment Feature Kese Use Kare?

उत्तर व्हाट्सप्प पमेंट सर्विस यूज करने के लिए हमें कुछ समय का इंतजार करना होगा क्योंकि अभी व्हाट्सप्प इसके लिए टेस्टिंग मोड पर है।

प्रश्न2- व्हाट्सप्प पेमेंट सर्विस कैसे एक्टिवेट करें WhatsApp Payment Service Kese Activate Kare?

उत्तर व्हाट्सएप्प पेमेंट सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए हमें अपने व्हाट्सएप सेटिंग में जाना होगा वहां Add new account विकल्प में बैंक चुनें यही से हम अपना यूपीआई पिन नंबर बदल सकते है।

प्रश्न3- व्हाट्सएप यूपीआई क्या है WhatsApp UPI Kya Hai?

उत्तर अन्य यूपीआई सर्विस ऐप जैसे भीम ऐप, पेटीएम, गूगल तेज एप्लीकेशन की तरह ही व्हाट्सएप भी लेकर आया है व्हाट्सएप यूपीआई सर्विस जहां हम व्हाट्सएप से भी पैसे भेज और रिसीब कर सकते है।

प्रश्न4- व्हाट्सप्प से पैसे कैसे भेजें WhatsApp se Money Kese Send Kare?

उत्तर व्हाट्सप्प से पैसे भेजने के लिए हमारा व्हाट्सऐप नंबर पहले से ही बैंक अकाउंट से जुडा होना चाहिए। इसके अलावा ​हम जिस कॉन्टेक्ट नंबर से पैसे भेज रहे हैं उस व्यक्ति का नंबर भी उसके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।

प्रश्न5- व्हाट्सप्प से पैसे कैसे रिसीव करें WhatsApp se Money Kese Receive Kare?

उत्तर व्हाट्सएप से पैसे रिसीव करने की विधी पेटीएम भीम ऐप गूगल तेज की तरह ही है। सिर्फ इसके लिए हमारा मोबाइल नंबर उस बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए जिस बैंक अकाउंट नंबर पर हमें पैसे पैसे रिसीव हाने वाले हैं।

प्रश्न6- व्हाट्सप्प से पैसे कैसे ट्रांसफर करें WhatsApp Se Paise Kere Transfer Kare?

उत्तर व्हाट्सएप से पैसे ट्रांसफर करना आसान है इसके लिए आपका मोबाइल नंबर और जिसे पैसे ट्रांसफर करने हैं उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर जिस बैंक अकाउंट पर पैसे भेजने हैं उससे लिंक होना चाहिए।

प्रश्न7- व्हाट्सप्प से मनी सेंड और रिसीव कैसे करें WhatsApp se Money Kese Send Aur Receive Kare?

उत्तर व्हाट्सप्प से पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए भेजने वाले और प्राप्त करने वाले का मोबाइल नंबर बैंक से लिंक होना चाहिए। व्हाट्सएप का यह फीचर भीम ऐप, गूगल के तेज ऐप, और पेटिएम की तरह ही काम करता है।

प्रश्न8- व्हाट्सप्प पेमेंट यूपीआई सर्विस को कैसे यूज करें WhatsApp Payment UPI Service ko Kese Use Kare?

उत्तर व्हाट्सप्प यूपीआई के बारे में हमने उपरोक्त आर्टिकल में जानकारी दी है।

प्रश्न9- UPI सर्विस व्हाट्सएप के किस वर्जन में चलता है WhatsApp UPI Version Kya Hai?

उत्तर व्हाटसप्प अपने आॅनलाइन पेमेंट सर्विस पर बहुत लंबे समय से टेस्टिंग में है अभी फिलहाल व्हाट्सऐप के 2.18.93 वर्जन में पेमेंट फीचर में QR Code ऑप्शन दिया गया है  

प्रश्न10– यूपीआई का फुल फार्म क्या है UPI ka Full Form Kya Hai?

उत्तर- Unified Payments Interface (UPI)

error: