मोबाइल टच स्क्रीन इन 5 तरीकों से करें ठीक Fix Mobile Touch Screen

मोबाइल टच स्क्रीन प्रॉब्लम के कारणउपाय How to Repair Smartphone Touch  

मोबाइल टच स्क्रीन इन 5 तरीकों से करें ठीक Fix Mobile Touch Screenमोबाइट  टच स्क्रीन प्रॉब्लम कैसे करें ठीक मोबाइल टच प्रॉब्लम सामान्यत: किसी भी मोबाइल फोन में आ सकती है, मोबाइल टच स्क्रीन प्रॉब्लम होने पर हम अपने मोबाइल फोन में ठीक से काम नहीं कर पाते, मोबाइल कभी-कभी तो ठीक काम करता है और कभी काम करना बंद कर देता है। यहां टच स्क्रीन प्रॉब्लम के दो कारण हैं पहला अगर आपकी टच स्क्रीन टूटी है तो आपके मोबाइल की टच काम नहीं करती इसके अलावा ज्यादातर यह देखा गया है मोबाइल की टच टूटी नहीं होती है पर फिर भी वह काम नहीं करती है, कभी करती है तो फिर बीच बीच में काम करना छोड देती है ऐसे में लोग अपनी टच को रिपेयर करने सर्विस सेंटर भेजते हैं जहां इसके लिए अधिक खर्चा उठाना पढ सकता है। इसलिए मोबाइल टच रिपयेर करवाने से पहले हमारे द्वारा बताये जा रहे इन आसान तरीकों को करके देखें हो सकता है आपके स्मार्टफोन टच स्क्रीन प्रॉब्लम घर बैठे ठीक हो जाए।

मोबाइल टच स्क्रीन प्रॉब्लम के कारण Mobile Touch Screen Problem and Solution

सबसे पहले हम स्मार्टफोन टच स्क्रीन प्रॉब्लम होने के कारणों पर चर्चा करते है। यहां हम जानते है कि आंखिर हमारे मोबाइल फोन में टच की प्रॉब्लम आती क्यों है? बहुत से लोगों के मन में सीधा सा जवाब होगा टच टूटने के बाद प्रॉब्लम आती है। मगर इसके अलावा भी फोन की टच काम करना बंद कर देती है। जिसके कारण है मोबाइल हैंग करना, मोबाइल फोन के पावर स्विच में प्रॉब्लम, चार्जिग पोर्ट में प्रॉब्लम, या फिर मोबाइल फोन का वाटर डेमेज हो जाना ये सामान्य कारण ऐसे हैं जिनकी वजह से मोबाइल मे टच की ​प्रॉब्लम आती है ऐसे में हमारे मोबाइल फोन की टच साबुत होती है मगर काम करना बंद कर देती है।

मोबाइल में टच प्रॉब्लम ठीक कैसे करें How to Fix Mobile Touch Screen Problem in Hindi

उपरोक्त में हमने मोबाइल फोन में टच प्रॉब्लम के सामान्य कारणों के बारे में जाना अब हम स्मार्टफोन टच प्रॉब्लम को ठीक करने के आसान तरीकों के बारे में जानते हैं।

1. चार्जिंग पोर्ट साफ करें– How to Solve Smartphone Touch Problem in Hindi

कभी कभी हमारे मोबाइल फोन के चार्जिंग पोर्ट में गंदगी धूल डस्ट होने से उसमें टच की प्रॉब्लम भी आ जाती है। इसके लिए सावधानी से किसी नुकीली धातु से मोबाइल चार्जिंग जैक को साफ करें उसमें लगी धूल मिट्टी को बाहर निकाल दें उसके बाद मोबाइल फोन को रिस्टार्ट करें अगर नॉन रिमूबवल बैटरी है तो मोबाइल पावर बटन को 40 सेकेंड तक दबा कर रखें मोबाइल Off हो जाएगा, फिर मोबाइल On करें।

2. मोबाइल फैक्ट्री डाटा रिसेट करें How to Fix Mobile Touch Problem in Hindi

मोबाइल में टच प्रॉब्लम होने पर कारण मोबाइल फोन का हैंग होना भी हो सकता है। इसके लिए अपने मोबाइल फोन को एक बार रिसेट करें इसके लिए मोबाइल ऑफ करने के बाद पावर की और वाल्यूम अप या डाउन की एक साथ दबाऐं रिकर्वी मोड चुनें, फैक्ट्री डाटा रिसेट विकल्प को चुनें, डिलीअ आल डाटा करे अब आपका मोबाइल रिसेट हो जाएगा इसके बाद मोबाइल रिबूट करें। अगर आपके मोबाइल फोन में हैंगिंग प्रॉब्लम के कारण टच नहीं चल रही है तो इस तरीके से मोबाइल टच स्क्रीन प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।    

3. पावर की दबायें What to do for Repair Mobile Touch Problem by Home in Hindi

कभी कभी मोबाइल फोन की पावर की दबी रह जाने से भी मोबाइल टच स्क्रीन प्रॉब्लम आती है। इसके लिए आप अपने मोबाइल पावर बटन को 30 से 40 बार तक लगातार दबाते रहें ​ऐसा करने से पावर बटन में लगा कार्बन रिमूब हो जाता है और पावर बटन ठीक से काम करने लगता है। इस तरीके को करने के बाद आप अपने मोबाइल की टच को चेक करें प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी।

4. टेम्पर्ड ग्लास हटा दें How to Repair Smartphone Touch Screen Problem in Hindi

अगर आपने मोबाइल फोन में स्क्रीन टेम्पर्ड ग्लास लगा रखा है तो उसे रिमूब कर दें स्कीन ठीक से काम करेगी।

5. मोबाइल फोन को सुखा दें How to Fix Smartphone Touch Problem in Hindi

अगर मोबाइल मे टच प्रॉब्लम पानी में गिरने के बाद शुरु हुई है तो इसके लिए मोबाइल को अच्छी तरह से सुखा लें, मोबाइल फोन के अन्दर की नमी को सोखने के लिए अपने मोबाइल फोन को कुछ घंटों के लिए चावल में रख दें चावल मोबाइल फोन की नमी को सोख देता है।  

F.A.Qs

प्रश्न1- मोबाइल टच स्क्रीन प्रॉब्लम कैसे ठीक करें Mobile Touch Screen Problem Kese Theek Kare?

उत्तर अगर मोबाइल फोन की टच नहीं टूटी है और काम नहीं कर रही है इसके लिए आप मोबाइल रिसेट करें, पावर की को 20 से 30 बार लगातार प्रेस करें, चार्जिग पोर्ट साफ करें।

प्रश्न2- मोबाइल स्क्रीन कैसे ठीक करें Mobile Screen Kese Theek Kare?

उत्तर मोबाइल फोन के स्क्रीन में स्क्रैच आ गये है तो आप स्क्रीन में टूथ पेस्ट लगा कर उसे 2 मिनट सुखाने के बाद साफ करें. टूथ पेस्ट स्क्रीन स्क्रेच के गैप को भरता है।

प्रश्न3- मोबाइल टच स्क्रीन कैसे ठीक करें  Mobile Touch Problem Kese Fix kare?

उत्तर अगर आपके स्मार्टफोन की टच नहीं टूटी है और वह प्रॉब्लम कर रही है तो इसके लिए हमने उपरोक्त मे कुछ तरीके बतायें हैं आप उन तरीकों को करके अपने मोबाइल फोन की टच प्रॉब्लक को ठीक कर सकते हैं।

प्रश्न4- स्मार्टफोन टच प्रॉब्लम कैसे करें ठीक Smartphone Touch Problem Kese Theek Kare?

उत्तर स्मार्टफोन टच प्रॉब्लम ठीक करने के लिए उपरोक्त आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढें।

प्रश्न5- मोबाइल टच स्क्रीन कैसे ठीक करें Mobile Touch Screen Kese Theek Kare?

उत्तर मोबाइल टच स्क्रीन ठीक करने के लिए पहले सुनिश्च्ति करें कि मोबाइल फोन की टच टूटी तो नहीं है अगर ऐसा है तो टच प्रॉब्लम ठीक करने के लिए टच मोबाइल में टच बदलें।