फ्रिज आइस कूलिंग प्रॉब्लम ऐसे करें ठीक Fix Fridge Cooling Problem

रेफ्रिजरेटर कूलिंग प्रॉब्लम कैसे ठीक करें How to Repair Refrigerator Fridge Cooling Problem in Hindi    

फ्रिज आइस कूलिंग प्रॉब्लम ऐसे करें ठीक फ्रिज आइस कूलिंग प्रॉब्लम फ्रिज यूज करने के कुछ समय के बाद शुरू हो सकती है. जिसके बहुत कारण है, जाडा हो या गर्मी हमें फ्रिज की आवश्यकता तो पढती ही है मगर गर्मी के मौसम में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। यूज करने के दौरान हमारे रेफ्रिजरेटर में अनेक प्रकार की परेशानीयां आती हैं।

इन समस्याओं को ठीक करने के लिए हम सर्च करते हैं जैसे फ्रिज मे कूलिंग प्रॉब्लम कैसे ठीक करें (Fridge Me Cooling System Kese Theek Kare), फ्रिज में गैसे कैसे चेक करें (Fridge Me Gas Kese Check Kare), फ्रिज में आइस नहीं जमना कैसे ठीक करें (Fridge Ice Cooling problem Solution), रेफ्रिजरेटर की इन प्रॉब्लम को घर बैठे ठीक करने के लिए हम आपको यहां कुछ आसान तरीकों और सावधानियों को बता रहे हैं जिनके द्वारा आप अपने रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) में आने वाली प्रॉब्लम (Ice Cooling Problem) को आसानी से ठीक भी कर सकते है और सावधानियों से आने वाली Ice Problems को रोक भी सकते है।

फ्रिज आइस कूलिंग प्रॉब्लम ठीक कैसे होती है How to Fix Fridge Ice Cooling Problem in Hindi   

जब कभी हमारे Fridge Me Ice Cooling Problem शुरू हो जाती है अर्थात रेफ्रीरजेटर कूलिंग प्रॉब्लम कैसे ठीक करें (Refrigerator Cooling Problem Kese Theek Kare) फ्रिज यूज करने के दौरान इस प्रकार की परेशानी आ सकती है आपका फ्रिज कूलिंग लेट करता हो या कूलिंग करना बंद कर चुका हो तो इसके लिए सबसे पहले ​फ्रिज में लगा वाष्पीकरण कॉइल्स को चेक करें फ्रिज में कॉइल ही ठंडी हवा बनाती है अगर काइल खराब है तो इसे किसी मैकेनिक से रिपेयर करना पढेगा इसके अलावा चेक करें कहीं आपके फ्रिज का दरवाजा लूज तो नहीं हो रहा है, इसके अलावा फ्रिज के दरवाजे को बहुत देर तक नहीं खोलना चाहिए, फ्रिज में कूलिंग प्रॉब्लम ठीक करने के लिए फ्रिज को लॉक करके कुछ समय के लिए चला कर छोड देना चाहिए फ्रिज में प्रर्याप्त गैस बन जाने से प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।   

​फ्रिज में आइस नहीं जमने पर क्या करें How to Solve Ice Cooling Problem in Fridge in Hindi  

अगर आप अपने फ्रिज में फ्रिज आइस कूलिंग प्रॉब्लम से परेशान हैं तो इसके लिए आप इन सावधानियों को करें फ्रिज मे Ice नहीं जमने का मुख्य कारण हो सकता है फ्रिज के कंप्रेसर कॉइल में धूल मिट्टी बैठना जिससे फ्रिज में कूलिंग की परेशानी आती है। फ्रिज प्रॉब्लम होने पर कॉयल कन्डेन्सर को साफ करें, फ्रिज को समतल स्थान पर रखें, अधिक गर्म स्थान पर फ्रिज को न रखें, फ्रिज को दिवार से सटा कर न रखें ये वो कारण हैं जिनकी वजह से हमारे फ्रिज में आइस नहीं जम पाती या खाना बहुत देर तक फ्रेश नहीं रह पाता फ्रिज आइस कूलिंग प्रॉब्लम आने पर क्या करें।

इसके अलावा आप निम्न सावधानियों को कर के अपने फ्रिज रेफ्रिरेजेटर में आने वाली प्रॉब्लम्स को रोक सकते हैं इसके लिए आप बताये जा रहे निम्न सावधानियों को करें जिससे आप अपने फ्रिज को लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के चला सकते हैं फ्रिज यूज करने के दौरान निम्न बातों का ध्यान रखें (Fridge Repair and Maintenance Tips in Hindi)—

  • फ्रिज का दरवाजा 20 सैकंड से अधिक देर तक खोल कर नहीं रखना चाहिए । इससे भी फ्रिज के अंदर का तापमान बढ़ जाता है और बनी हुए गैस निकल जाती है। इसलिए फ्रिज का दरवाजा बार बार नहीं खोलना चाहिए।
  • फ्रिज को हमेशा समतल स्थान पर ही रखें जिससे वह खोलने बंद करने में बार बार हिले नहीं। जब फ्रिज हिलता नहीं है तो इससे उसका कम्प्रैसर अच्छी तरह कार्य करता है और उस पर अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ता।
  • फ्रिज को दीवार से सटा कर न रखें, फ्रिज को किसी हवादार स्थान पर रखना चाहिए। फ्रिज और दीवार की दूरी जितनी अधिक होगी यह उतना बेहतर होगा क्योंकि इससे कम्प्रैसर की गर्म हवा दीवार से टकरा कर वापस कम्प्रैसर पर नहीं लगती है।
  • कभी कभी फ्रिज के सतह में बर्फ जम जाती है अगर बर्फ जम जाए तो उसे ​डीफ्रास्ट कर देना चाहिए। जमी हुई बर्फ को चाकू अथवा किसी नोकदार वस्तु से उखाडने का प्रयास नहीं करना चाहिए ऐसा करने से आपका फ्रीज खराब हो सकता है।
  • अगर फ्रिज ठंडा नहीं कर रहा हो तो इसका अर्थ है कि कम्प्रैसर की गैस निकल गई है । इसे अच्छे मैकेनिक को दिखाना चाहिए।
  • फ्रिज की रबड़ पर महीने में एक बार मिथाइल स्प्रिट लगा देने से रबड़ अधिक दिनों तक चलती है, सप्ताह में फ्रिज की सफाई करनी चाहिए।
  • फ्रिज को झटके से नहीं खोलना चाहिए। इससे फ्रिज का बल्ब खराब हो सकता है और दरवाजे में लगी रबड़ भी खराब हो सकती है। 

उपरोक्त बातों का ध्यान रखके आप ​अपने फ्रिज को लंबे समय तक बिना किसी रूकावट चला सकते हैं साथ ही अगर आपके फ्रिज में बतायी गई सावधानियों से संबन्धी कोई परेशानी चल रही है तो उस समस्या भी ठीक हो सकती है।     

F.A.Qs

प्रश्न1- फ्रिज आइस कूलिंग प्रॉब्लम कैसे रिपेयर करें Fridge me Ice Cooling Problem Kese Repair kare?

उत्तर- फ्रिज आइस कूलिंग प्रॉब्लम आने पर फ्रिज के कॉयल की लूजिंग ठीक करें, धूल मिट्टी साफ करें, दरवाजे की फिटिंग चेक करें।

प्रश्न2- फ्रिज ठंडा नहीं होने पर क्या करें Fridge Thanda Nhi Hone Par Kya Kare?

उत्तर- फ्रिज आइस कूलिंग प्रॉब्लम – अगर आपका फ्रिज ठंडा नहीं हो रहा है तो इसका कारण कॉयल या कंप्रैसर में प्रॉब्लम भी हो सकता है. इसके लिए किसी मैकेनिक से संपर्क करें।

प्रश्न3- फ्रिज में गैसे लीक होने पर क्या करें Fridge me Gas Leak Hone Par Kya Kare?

उत्तर- कंप्रैसर की लूजिंग चेक करें, फ्रिज को किसी समतल स्थान पर रखें

प्रश्न4- फ्रिज को कैसे साफ करें Fridge Ko Kese Clean Saaf Kare?

उत्तर- फ्रिज को साफ करने के लिए साफ कपडे का इस्तमाल करें,​ फ्रिज पावर बटन को बंद करें जमी बर्फ को निकालने के लिए गर्म पानी में कपडे को डुबाकर उससे रघडें।

प्रश्न5- रेफ्रिजरेटर में कूलिंग प्रॉब्लम कैसे ठीक करें Refrigerator me Cooling Problem Kese Repair Theek Kare?

उत्तर- रेफ्रिजरेटर कूलिंग प्रॉब्लम ठीक करने के लिए उपरोक्त आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढें।

प्रश्न6- रेफ्रिजरेटर में आइस नहीं जमने पर क्या करें Refrigerator Me Ice Nahi jamne Par Kya kare?

उत्तर- अगर आपके रेफ्रिजरेटर में आइस नहीं जम रही है तो इसका कारण रेफ्रिजरेटर कॉयल, कंप्रैसर में खराबी भी हो सकती है अगर इसमें समस्या है तो आप किसी मैकैनिक को दिखायें इसके अलावा फ्रिज डोर को चेक करें, दिवार से फ्रिज की दूरी बनाऐं।

प्रश्न7- फ्रिज में कौन सी गैस होती है

​उत्तर- रेफ्रिजरेटर में अमोनिया गैस होती है सामान्यत: अमोनिया, सल्फर डॉइआक्साइड, कार्बन डाईआक्साइड, डाइक्लोर-डाइफ्लोर-मिथेन प्रमुख गैसें हैं, जिनका उपयोग प्रशीतन में होता है।