स्लो कंप्यूटर स्पीड को ऐसे करें फास्ट Boost Computer Speed 10X

लेपटॉप कंप्यूटर स्पीड को कैसे बूस्ट How to Speed Up Laptop Computer Speed in Hindi

स्लो कंप्यूटर स्पीड how to boost computer speedस्लो कंप्यूटर स्पीड – आज हम बात कर रहे हैं स्लो कंप्यूटर स्पीड को कैसे बढायें जैसा कि आप सभी जानते हैं जब हम अपने घर में कोई नयां कंप्यूटर या लेपटॉप ले कर आते हैं तो उसके कार्य करने की क्षमता यानि उसकी स्पीड बहुत तेज होती है मगर कुछ समय के बाद स्लो कंप्यूटर स्पीड की प्रॉब्लम होने लगती है कंप्यूटर हैंग होने लगता है।

स्लो कंप्यूटर स्पीड कंप्यूटर कि एक कॉमन प्रॉब्लम  होती  है क्योंकि जब भी हम किसी कंप्यूटर में काम करते हैं तो हम बडी-बडी फाइलों को ओपन करते हैं चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन स्लो कंप्यूटर स्पीड को बढाने के लिए आज हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनको करने के बाद आप अपने कंप्यूटर में फास्ट काम कर सकेंगे।  

स्लो कंप्यूटर स्पीड कैसे बढायें How to Increase Computer PC Speed in Hindi

कंप्यूटर लेपटॉप की स्पीड को बढाने के लिए बताए गये निम्न स्टेप्स को करें। इसके बाद आपके स्लो कंप्यूटर की स्पीड तेज हो जाएगी आइए जानते हैं कंप्यूटर में स्पीड बढाने के लिए-

रिसायकल बिन को खाली करें-How to Increase Computer Internet Speed in Hindi

स्लो कंप्यूटर स्पीड को बढाने के लिए कंप्यूटर में बने रिसाइकल बिन को खाली करें जैसा कि आप जानते है। Recycle Bin में हमारा सभी डिलीट किया हुआ डाटा स्टोर रहता है मगर वह हमारे कंप्यूटर से पूर्ण रूप से डिलीट नहीं हुआ होता है जब हमारे Recycle Bin में बहुत अधिक मात्रा में डिलीट डाटा स्टोर हो जाता है तो वह हैंग होने लगता है इसलिए स्लो कंप्यूटर को फास्ट चलान के लिए सबसे पहले Computer Recycle Bin को खाली करें. डिलीट डाटा रिसाइकल बिन में सेव न हो इसके लिए हमेशा किसी फाइल को डिलीट करते समय Shift + Delete का प्रयोग करें।

कंप्यूटर सी ड्राइव को फ्री रखें-How to Solve Laptop Hanging Problem in Hindi

कंप्यूटर मे बनी सी ड्राइव (Computer C Drive) में अपने जरूरी डाटा को सेव न करें, साथ ही सी ड्राइव से Use न किए जाने वाले सभी Software’s को Uninstall कर दें। सी ड्राइव में हमारे कंप्यूटर को चलाने वाला सभी जरूरी आपरेटिंग सिस्टम डाटा सेव रहता है।

सी ड्राइव को फ्री करने के लिए निम्न स्टेप्स को करें (How to free Computer C Drive in Hindi) –

स्टेप1- सबसे पहले अपने कंप्यूटर के Control Panel पर जाऐं.

स्टेप2- दिए गये Action Center विकल्प को ओपन करें.

स्टेप3- ओपन होने के बाद Action Center के अन्दर कंप्यूटर स्क्रीन में बांयी तरफ सबसे नीचे View Performance Information विकल्प होगा उसे ओपन करें.

स्टेप4- इसे ओपन करने के बाद Open Disk Cleanup का विकल्प दिखेगा उसे ओपन करें.

स्टेप5- अब आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसे ओके कर दें.

स्टेप6- इसके बाद प्रोसेसिंग स्टार्ट होती है इस प्रोसेसिंग में Error File, Temp File और Corrupt Files का Calculation होता है.

स्टेप7- प्रोसेस पूरी होने के बाद आपके सामने जितनी भी फाइलें दिखेंगी सबको सलेक्ट करके डिलीट कर दें.

स्टेप8- आपके सी ड्राइव (C Drive) के सभी Corrupt, Temp और Error फाइलें डिलीट हो जाऐंगी।

एक कंप्यूटर में एक ही एंटीवायरस इनंस्टाल करें-How to Fix Computer Hanging Problem in Hindi-  

कभी कभी लोग वायरस से अपने कंप्यूटर को बचाने के लिए एक कंप्यूटर में दो दो एंटीवायरस इनंस्टाल कर देते है, लेकिन इससे आपके सिस्टम में  स्लो कंप्यूटर स्पीड कि प्रॉब्लम हो जाती है। कंप्यूटर में फ्री एंटीवायर का इस्तमाल न करें। हमेशा अच्छे और सुरक्षित एंटीवायर का ही इस्तमाल करें साथ ही एंटीवायरस को समय समय पर अपडेट करें और कंप्यूटर स्कैन भी करते रहें।

कंप्यूटर डेस्कटॉप स्क्रीन को क्लीन रखें-How to Improve Computer Laptop Speed in Hindi  

डेस्कटॉप स्क्रीन को हमेशा खाली रखें कुछ लोग डेस्कटॉप स्क्रीन पर अपनी सभी छोटी बडी फाइलों को सेव कर देते हैं कंप्यूटर की स्क्रीन पर मेन आइकन के अलावा अन्य फाइलों को न रखें। डेस्कटॉप स्क्रीन पर जितनी फाइलें होंगी आपका सिस्टम उतना स्लो हो जाएगा क्योंकि डेस्कटॉप में सेव फाइलें सी ड्राइव में सेव होती हैं, जिससे रैम अधिक खर्च होती है जिस कारण से हमारा सिस्टम स्लो चलता है।

टेम्प, करेप्ट फाइलों को डिलीट करें-How to Boost Laptop Speed in Hindi

हमें समय समय पर अपने सिस्टम से Temp और Corrupt फाइलों को डिलीट करते रहना चाहिए। कंप्यूटर से टेम्प करेप्ट फाइलों को डिलीट करने के लिए निम्न स्टेप्स को करें (How to Delete Computer Error Temp Files in Hindi)-

स्टेप1- कंप्यूटर में रन कमांड को ओपन करें इसके लिए Windows + R Key दबाऐं.  

स्टेप2- डायलॉग बाक्स में %Temp% टाइप करें और इसे Ok कर दें.  

स्टेप3- अब आपके सामने सभी Temp Files खुल जाऐंगी इन्हें All Select कर Delete कर दें.

इस प्रकार से आपके सिस्टम में से सभी Temp फाइलें डिलीट हो जाऐंगी Temp Files Delete करने के लिए Shift + Delete Key को दबायें।  

ग्राफिक कार्ड का यूज करें-How to Fix Slow Computer Problem in Hindi

अगर आप अपने सिस्टम में गेम खेलने के शौकीन हैं तो इसके लिए अपने कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड का इस्तमाल करें ग्राफिक ड्राइवर आपके कंप्यूटर सिस्टम में एचडी क्वालिटी के वीडियो को चलाने में मदद करता है। साथ ही इसकी रैम कंप्यूटर सिस्टम की रैम को फ्री रखती है जिससे कंप्यूटर में स्पीड बढ जाती है।

हार्डवेयर सिस्टम को अपडेट रखें-How to Increase Computer Speed

समय के साथ-साथ हमारे कंप्यूटर सिस्टम का हार्डवेयर पुराना होने लगता है जैसे रैम की कैपेसिटी ग्राफिक कार्ड, सप्लाई केबल आदि इनको समय-समय पर चेक करते रहें और जरूरत पढने पर बदल दें ऐसा करने के आपके सिस्टम का Maintain बना रहेगा।

सर्च हिस्ट्री डिलीट कर दें-How to Increase PC Speed in Hindi

अगर आप अपने कंप्यूटर पीसी में इंटरनेट का यूज करते हैं तो आपके ब्राउजर के सर्च हिस्ट्री में आपकी सर्च की गई फाइलें सेव होते रहती हैं। जब यह फाइलें बहुत अधिक हो जाती है तो हमारा पीसी स्लो होने लगता है इसके लिए अपने कंप्यूटर में इंटरनेट सर्च हिस्ट्री (Internet Search History) को समय समय पर डिलीट करते रहें।

उपरोक्त तरीकों से आप अपने स्लो कंप्यूटर स्पीड या लेपटॉप की स्पीड को बढा सकते हैं। अगर आपका कंप्यूटर स्लो होता है तो इन तरीकों को करें।  

F.A.Qs  

प्रश्न1- स्लो कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढायें Slow Computer ki Speed Kese Badayen?

उत्तर- How to increase slow computer speed- स्लो कंप्यूटर स्पीड बढाने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर रिसाइकल बिन को खाली करें, कंप्यूटर से टेम्प, एरर और करेप्ट फाइलों को डिलीट करें साथ ही कंप्यूटर की सी ड्राइव को फ्री रखें।

प्रश्न2- स्लो लेपटॉप की स्पीड को कैसे बढायें Slow Laptop ki Speed Kese Badayen?

उत्तर- How to increase slow laptop speed- स्लो लेपटॉप स्पीड को बढाने के लिए लेपटॉप रिसाइकल बिन को फ्री रखें, लेपटॉप की टेम्प, एरर फाइलों को डिलीट करें, स्टोरेज ड्राइवों पूर्ण रूप से फुल नहीं रखें।

प्रश्न3- कंप्यूटर में टेम्प फाइलों को कैसे डिलीट करें Computer me temp files ko kese delete kare?

उत्तर- How to Delete computer temp files- लेपटॉप या कंप्यूटर से टेम्प फाइलों को डिलीट करने के लिए कंप्यूटर में रन कमांड को खोले इसके लिए Win + R दबायें डायलॉग बाक्स में %temp% टाइप करें और इसे ओके करें आपके सामने कंप्यूटर की सभी टेम्प फाइलें ओपन हो जाएंगी इनको सलेक्ट करे डिलीट करें।

प्रश्न4- स्लो लेपटॉप को फास्ट कैसे करें Slow Laptop ko fast kese kare?

उत्तर- How to Increase laptop speed in Hindi लेपटॉप रिसाइकल बिन को खाली करें, स्टोरेज ड्राइवों को पूरी तरह से फुल न करें, टेम्प फाइलों को डिलीट कर दें।

प्रश्न5- लेपटॉप हैंग होने पर कैसे ठीक करें Laptop Hang hone par kese theek kare?

उत्तर- How to Fix Leptop Hanging Problem in Hindi- लेपटॉप में स्टोरेज फुल हो जाने पर लेपटॉप हैंग होने लगता है इसके लिए उसकी स्टोरेज को खाली रखें, रिसाइकल बिन, इंटरनेट सर्च हिस्ट्री, टेम्प फाइलों को डिलीट कर दें। 

प्रश्न6- कंप्यूटर हैंग होने पर क्या करें Computer Hang hone Par kya kare?

उत्तर- How to fix Computer Hanging Problem in Hindi- कंप्यूटर हैंग होने पर उसे ठीक करने के लिए कंप्यूटर स्टोरेज को खली रखें, अगर आप कंप्यूटर में गेम खेलने का शौक रखते हैं तो ग्राफिक कार्ड का यूज करें।