व्हाट्सप्प हिंदी मैसेज ऐसे करे टाइप Write Send WhatsApp Hindi Message

व्हाट्सएप में हिन्दी टाइपिंग कैसे करे How to Write WhatsApp Hindi Message on Mobile –

व्हाट्सप्प हिंदी मैसेज whatsapp hindi messageव्हाट्सप्प हिंदी मैसेज टाइपिंग कैसे करे Whatsapp me Hindi Typing kese kare आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं आप अपने सबसे प्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp में व्हाट्सप्प हिंदी मैसेज टाइपिंग कैसे कर सकते हैं.

(WhatsApp Hindi Message) अक्सर आपने देखा होगा कि लोग आपको WhatsApp में Hindi Message भेजते हैं जिन्हें पढने में भी आसानी होती है और अभी बहुत लोग ऐसे है जिन्हें इंग्लिस रोमन पढनी कम आती है मगर वह Hindi में लिखे शब्दों को आसानी से पढ लेते है इसलिए इस प्रकार के लोगों को के लिए यह जानकारी  अधिक महत्वपूर्ण बन जाती है व्हाट्सप्प हिंदी मैसेज कैसे लिखें (Whatsapp Hindi Message kese likhe).

व्हाट्सप्प हिंदी मैसेज लिखने के लिए क्या करें How to Send WhatsApp Hindi Message

व्हाट्सप्प हिंदी मैसेज भेजने के लिए क्या करे How to Send WhatsApp Message in Hindi व्हाट्सएप या अन्य मैसेज को हिन्दी में लिखना बहुत आसान है जब भी हमें व्हाट्सएप (WhatsApp) में कोई मैसेज (Message) प्राप्त होता है तो हम भी अपने साथी मित्र को हिन्दी में मैसेज भेजना चाहते हैं। मगर इसके लिए हमारे मोबाइल फोन में विकल्प ही नहीं दिया होता है तो हम WhatsApp message Hindi me Type नहीं कर पाते। मगर आपको निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बता रहे हैं WhatsApp Message को Hindi में टाइप करने का सबसे सरल और अच्छा तरीका जिससे कोई भी व्हाट्सएप यूजर आसानी से अपने Smartphone में WhatsApp Hindi Typing कर सकता है व्हाट्सप्प हिंदी मैसेज कैसे टाइप करे।  

व्हाट्सएप मैसेज को हिन्दी में कैसे लिखें How to Type WhatsApp Hindi Message on Android Mobile

व्हाट्सप्प हिंदी मैसेज टाइप करना हर कोई चाहता है (Hindi Typing on WhatsApp) क्योंकि हम इंग्लिश नहीं समझने वाले को भी अपना हिन्दी में मैसेज भेज सकते हैं इसके लिए हमें जरूरत होती है एक अतिरिक्त ऐप्लीकेशन की जिसे हम अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। अब हम आपको इस ऐप की सेटिंग्स को सेव करने के बारे में बताते हैं जिसके बाद यह आपके मोबाइल फोन में आसानी से काम करने लगे इसके बाद आप अपने WhatsApp me Hindi Message kese Type kare कर सकेंगे साथ ही आप फेशबुक आदि में भी हिन्दी मैसेज (Facebook me hindi message kese type kare) को आसानी से टाइप कर सकते है।   

इसके लिए हम आपको कुछ आसान से स्टेप बता रहे हैं जिन्हे Follow करने के बाद आसानी से WhatsApp में Hindi Message Type कर सकेंगे (How to Write Hindi Message on WhatsApp Step by Step Guide)-

स्टेप1- सबसे पहले स्मार्टफोन के प्ले स्टोर से Google Indic Keyboard ऐप को इंनस्टाल करें इस ऐप का साइज लगभग 20 MB का है.

स्टेप2- ऐप को ओपन करें अब आपके सामने ऐप के Steps आऐंगे.

स्टेप3- इसमें सबसे पहले स्टेप में Enable in Setting का विकल्प दिखेगा इसे ओपन करें.

स्टेप4- यहां आपको सबसे पहले दूसरे नंबर वाले विकल्प Google Indic Keyboard को On करें.

स्टेप5- अब आपके सामने ऐप को दूसरा स्टेप खुलेगा.

स्टेप6- यहां Select Input Method विकल्प को ओपन करें और दूसरे नंबर वाले विकल्प English & Indic Languages को सलेक्ट करें.

स्टेप7- अब आपके ऐप्लीकेशन के शुरूआती स्टेप कंपलीट हो चुके हैं.

स्टेप8- इसके बाद आप अपने ऐप्लीशन पर जाऐं यहां आपके सामने विकल्प खुलेंगे.

Select input Language

Input

Keyboard

Handwriting

Dictionary

Others

स्टेप9- सबसे पहले आप Select Input Language पर जाऐं और सबसे पहला विकल्प Use System Language इसे बन्द कर दीजिए.

स्टेप10- अब आप दूसरा विकल्प English & Indic Language को सेलेक्ट करें।  

स्टेप11- सातवे नम्बर का विकल्प Hindi & Hinglish को भी सलेक्ट कर दें।

स्टेप12- इसके बाद आप अन्य सभी विकल्पों में अपनी आवश्यकता अनुसार सेटिंग बदल सकते हैं जिनमें हमें विकल्प मिलते है जैसे Key Board Theme का, Key Board Size का, Brightness on Key Press, Sound on Key Press आदि।

इसके बाद आप अपने व्हाट्सएप ऐप को ओपन करें अब आपके सामने एक नए तरह का कीबोर्ड मिलेगा जिसमें आपको दो टाइपिंग के लिए दो विकल्प मिलेंगे पहला (abc) और दूसरा (अ) “abc” से आप इंग्लिश में टाइप करेंगे और “अ” विकल्प पर टच करके आप अपने मैसेज को रोमन मे लिखोगे तो वह हिन्दी मे कन्वर्ट हो जाएगा जैसे अगर आपने इंग्लिश मे HELLO टाइप किया तो यह हिन्दी “हैलो” में बदल जाएगा।

F.A.Qs

प्रश्न1- व्हाट्सऐप में हिन्दी टाइपिंग कैसे करें WhatsApp me Hindi Typing Kese Kare?

उत्तर- व्हाट्सऐप हिन्दी टाइपिंग करने के लिए हमें प्ले स्टोर से इनपुट हिन्दी टाइपिंग की बोर्ड डाउनलोड करना होता है।

प्रश्न2- व्हाट्सऐप हिन्दी टाइपिंग के लिए ऐप्प WhatsApp Hindi Typing ke Liye Best App?

उत्तर- इसके लिए हमें प्ले स्टोर में बहुत सारे विकल्प मिल जाते हैं आप व्हाट्सऐप हिन्दी टाइपिंग के लिए गूगल इंडिक की बोर्ड ऐप का यूज भी कर सकते हैं।

प्रश्न3- व्हाट्सप्प हिंदी मैसेज कैसे भेजें WhatsApp me Hindi Message Kese Veje?

उत्तर- व्हाट्सऐप में हिन्दी मैसेज भेजने के लिए हमें थर्ड पार्टी की बोर्ड ऐप को मोबाइल मे इनस्टाॅल करना होता है इसके बाद वह ऐप हमारे व्हाट्सएप्प की बोड से लिंक हो जाता है और उसमें हमें हिन्दी टाइपिंग के लिए विकल्प मिलता है।

प्रश्न4- व्हाट्सऐप मे हिन्दी टाइपिंग कैसे करें WhatsApp me Hindi Typing Kese Kare?

उत्तर- व्हाट्सऐप की बोड में हिन्दी टाइपिंग करने के लिए प्ले स्टोर से गूगल इंडिक कीबोर्ड इनस्टाॅल करें।

प्रश्न5- फेसबुक में हिन्दी मैसेज कैसे टाइप करें Facebook me Hindi Message Kese Kare?

उत्तर- फेसबुक में भी हिन्दी मैसेज लिखने के लिए आप उपरोक्त आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढें इसके बाद व्हाट्सअप के साथ साथ फेसबुक में भी आपको इसका विकल्प मिलेगा।

प्रश्न6- व्हाट्सएप में हिन्दी मैसेज कैसे लिखें WhatsApp me Hindi Message Kese Likhen?

उत्तर- व्हाट्सएप में हिन्दी मैसेज लिखने के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए उपरोक्त लेख को पढें।   

प्रश्न7- एंड्राइड मोबाइल में हिन्दी टाइपिंग कैसे करें Android Mobile me Hindi Typing kese kare?

उत्तर- एंड्राइड मोबाइल में व्हाट्सप्प हिंदी मैसेज कैसे भेजे- हमें एंड्राइड मोबाइल में हिन्दी टाइपिंग के लिए विकल्प तो मिलता है मगर यह बहुत पेचिदा होता है इस कीबोर्ड में मात्राओं के लिए अगल अगल की होती हैं मगर आप एंड्राइड मोबाइल में प्ले स्टोर से Indic Keyboard इनस्टाॅल कर के इसमें टाइपिंग करना और भी आसान बना सकते हैं।

प्रश्न8- हिन्दी में व्हाट्सअप मैसेज लिखने के लिए क्या करें WhatsApp Msg Hindi me Kese Likhe?   

उत्तर- हिन्दी में व्हाट्सअप मैसेज लिखने के लिए प्ले स्टोर से इनपुट की बोर्ड इनस्टाॅल करें विस्तृत जानकारी के लिए उपरोक्त लेख को पढें।

प्रश्न9- व्हाट्सप्प हिंदी मैसेज कैसे भेजें WhatsApp Hindi Message ko Kese Send kare?

उत्तर- स्मार्टफोन में व्हाट्सप्प हिंदी मैसेज कैसे भेजते है-  व्हाट्सअप के हिन्दी मैसेज भेजने की पूर्ण जानकारी के लिए हमारे लेख को ध्यान पूर्वक पढें।