लैपटॉप बैटरी बैकअप लाइफ बढाने के उपाय Boost Laptop Battery Life 10X

लैपटॉप में बैटरी लाइफ कैसे बढायें How to Boost Laptop Battery Life in Hindi

लैपटॉप बैटरी बैकअप लाइफ बढाने के उपाय Boost Laptop Battery Lifeलैपटॉप बैटरी बैकअप कैसे बढायें Laptop Battery Backup kese badaye, Laptop Low Battery Backup Problem Solution in Hindi स्मार्टफोन के साथ साथ Laptop User की संख्या तेजी से बढ रही हैं मार्केट में  विभिन्न प्रकार के Laptop कंपनीयां समय समय पर अपने बेस्ट लैपटॉप बैटरी बैकअप फीचर लैपटॉप (Best Battery Backup Laptop) लांच करते रहते हैं। लैपटॉप हमारे लिए बहुत फायदेमंद उपकरण हैं क्योंकि यह भारी भरकम डेस्कटॉप से बहुत सुविधाजनक होता है इसको खास बनाने का काम करता है लैपटॉप का छोटा साइज, कंप्यूटर की सभी सुविधायें और सबसे महत्वपूर्ण है लैपटॉप बैटरी बैकअप (Laptop Battery Backup) क्योंकि हम इसे एक बार चार्ज करके कभी भी कहीं भी इस्तमाल कर सकते हैं। तो आज हम बात कर रहे हैं लैपटॉप बैटरी बैकअप कैसे बढायें की (Laptop Battery Backup kese Increase kare)  आइये जानते है लैपटॉप बैटरी बैकअप बढाने के लिए क्या करें (Laptop Battery Backup Badane ke Tarike)-   

लैपटॉप बैटरी प्रॉब्लम कैसे करें ठीक How to Solve Laptop Battery Problem in Hindi

लैपटॉप में बैटरी पावर बढाने के लिए क्या करें (Laptop Battery Power Badane ke liye kya kare)- जब हम कोई  New Laptop मार्केट से खरीदते हैं तो कुछ समय तक तो हमें बेहतरीन बैटरी बैकअप (Best Battery Battery Backup Laptop) का अनुभव देता है मगर कुछ समय चलाने के बाद लैपटॉप में बैटरी की प्रॉब्लम (Laptop Battery Backup Problem) स्टार्ट हो जाती है। इसलिए हमें अपने लैपटॉप को बिना रूकावट चलाने के लिए सबसे पहले अपने लैपटॉप बैटरी (Laptop battery) का ध्यान रखना चाहिए। तो आज हम आपके लैपटॉप बैटरी बैकअप को बढाने के लिए कुछ आसान से तरीके लेकर (How to Improve Laptop Battery life in Hindi) आए हैं जिसके बाद आपके लैपटॉप में बैटरी बैकअप बना रहेगा तो आइए जानते हैं।

लैपटॉप बैटरी बैकअप बढाने के तरीके How to Increase Laptop Battery Life in Hindi

लैपटॉप मे बैटरी बैकअप बढाने के लिए निम्न तरीकों को करें Boost Laptop Battery Backup Easy Step-

ब्लूटूथ वाईफाई को बन्द रखें- How to Improve Laptop Battery Backup in Hindi  

लैपटॉप में ब्लूटूथ वाइफाई को बन्द रखें, जब कभी हम अपने लैपटॉप में ब्लूटूथ और वाईफाई का इस्तमाल करते हैं तो लैपटॉप का हार्डवेयर कंपोनेंट और प्रोसेसर गर्म हो जाता है। जिसकी वजह से लैपटॉप की बैटरी धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसलिए अधिक समय तक लबे समय तक ब्लूटूथ, वाईफाई सेयरिंग न करें।   

ब्राइटनेस कम रखें- How to Safe Laptop Battery Backup in Hindi

हमेशा अपने लैपटॉप (Laptop) में ब्राइटनेस (Brightness) को कम रखें अक्सर हम जब भी अपने लैपटॉप में कोई काम करते हैं तो हम अपने लैपटॉप की ब्राइटनेस को फुल करके काम करते है। ऐसा करने की लैपटॉप में बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है फिर हम उसे चार्जिंग मे लगाते है। इसी तरह बार बार बैटरी कम होना बैटरी चार्जिंग में लगाने ऐसा करने से लैपटॉप में बैटरी की  प्रॉब्लम (Laptop Battery Problem) स्टार्ट हो जाती है। इसलिए हमें हमेशा अपने लैपटॉप की ब्राइटनेस कम कम रखना चाहिए क्योंकि हम अपने लैपटॉप का इस्तमाल घर या इनडोर (Indore) में ज्यादा करते हैं वहां हमें अधिक ब्राइटनेस की आवश्यकता भी नहीं होती।

लैपटॉप को ठंडा रखे- How to Increase Low Laptop Battery Backup in Hindi   

अपने लैपटॉप की कूलिंग बनाऐ रखने के लिए हमें कुंछ सावधानियां को करन होता है जैसे लैपटॉप को किसी गद्दे में रख कर इस्तमाल न करें ऐसा करने से उसमें एयर फैन से निकलने वाली हवा बंद हो जाती है दरअसल ये लैपटॉप में लगा कूलिंग  फैन (Laptop Cooling Fan)  प्रोसेसर के गर्म होने पर उसे ठंडा करने का काम करता है। इसकी हवा बंद हो जाने से Laptop Heating Problem होने लगती है और लैपटॉप की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है (Solve Laptop Battery Fast Down Problem) इस समस्या से बचने के लिए हमें मार्केट से लैपटॉप कूलिंग पैड (Laptop Cooling Pad) खरीदना चाहिए इसमें लगे अतिरिक्त कूलिंग फैन (Extra Cooling Fan) लैपटॉप को गर्म होने से बचाते है और उसे ठंडा रखते हैं।     

बार बार चार्जिंग में न लगायें- How to Solve Laptop Charging Problem in Hindi 

लैपटॉप को बार बार चार्जिंग में न लगायें इससे Laptop Battery Problem Start हो सकती है। अक्सर हम अपने लैपटॉप को जब भी यूज करते है तो उसे Charging में लगा देते है। ऐसा करन से लैपटॉप में लो बैटरी प्रॉब्लम (Laptop Low Battery Problem) और लैपटॉप बैटरी बैकअप (Laptop Low Battery Backup Problem) कम देना जैसी समस्या शुरू हो जाती है। यूज करने से पहले लैपटॉप को एक बार फुल चार्ज कर लें फिर यूज करें और तब तक चार्जिंग में न लगायें जब तक कि हमें बैटरी के लिए वार्निंग न मिले।

लैपटॉप को स्लीप मोड में रखें- How to Boost Low Laptop Battery Backup in Hindi

कभी कभी हमें अपने लैपटॉप में काम करने के दौरान किसी जरूरी काम के लिए बाहर जाना होता है इसके लिए हमें लैपटॉप बंद करने से अच्छा है उसे स्लीप मोड (Sleep Mode) में रख के जाना क्योंकि जब हम लैपटॉप में काम कर रहे होते हैं हो सकता है उसमें हमारी कुछ फाइले खुली हों या कोई जरूरी Process चल रही हो लैपटॉप बंद करने के बाद हमें इन प्रोग्रामों को दोबारा नए सिरे से चलाना होता है इससे बचने के लिए जब भी हम अपने लैपटॉप को छोड कर कहीं बाहर जाते हैं तो लैपटॉप को स्लीप मोड में रख दें।

इन सावधानियों के अलावा आप अपने लैपटॉप में बैटरी प्रॉब्लम (Solve Laptop Battery Problem in Hindi) होने पर निम्न तरीकों से बचा सकते हैं।

लैपटॉप में बैटरी बचाने के लिए क्या करें How to Save Laptop Battery Power in Hindi-     

  • लैपटॉप बैग्राउंड रनिंग एप को बंद करें.
  •  लैपटॉप खुले स्थान पर यूज करें.
  • लैपटॉप अधिक गर्म होने पर बंद कर दें.
  • इंटरनेट यूज करने के दौरान एक से अधिक टेब न खोलें.
  • एक साथ बहुत सारी फाइलों में काम न करें.
  • लैपटॉप रात रात भर चार्जिंग में लगा कर न छोडें.
  • लैपटॉप में अधिक गेम न खेलें.  
  •  ब्राइटनेस चमक कम रखें. 

F.A.Qs

प्रश्न1- लैपटॉप बैटरी बैकअप बढाने के तरीके Laptop Battery Backup Kese Badaye?

उत्तर- लैपटॉप में बैटरी बैकअप बढाने के अनेक तरीके हैं जिनमें से प्रमुख है लैपटॉप ब्राइटनेस कम रखें, बार बार चार्जिंग में न लगायें, लैपटॉप में अधिक गेम न खेलें।

प्रश्न2- लैपटॉप बैटरी लाइफ बूस्ट कैसे करें Laptop Battery Life Boost Kese Kare?

उत्तर- लैपटॉप बैटरी बूस्ट करने के लिए कुछ सावधानियां करनी होती है जैसे ओवरचार्जिंग न करना, काम करने के दौरान लैपटॉप से दूर जाने पर उसे स्लीप मोड में रखना, अधिक गेमिंग का इस्तमाल न करना आदि।

प्रश्न3- लैपटॉप बैटरी कैसे करें सेव Laptop Battery Backup kese kare save?

उत्तर- लैपटॉप में कूलिंग बनाऐ रखें इसके लिए बाजार से अतिरिक्त कूलिंग पैड खरीद सकते हैं।

प्रश्न4- लैपटॉप बैटरी प्रॉब्लम कैसे करें ठीक Laptop Battery Problem Kese Kare Theek?

उत्तर- लैपटॉप में बैटरी प्रॉब्लम है उसका बैटरी बैकअप कम देना इसके लिए उपरोक्त आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढें।

प्रश्न5- लेनोवो लैपटॉप में बैटरी बैकअप कैसे बढायें Lenovo Laptop me Battery Backup kese Badaye?

उत्तर- Lenovo Laptop Battery Problem kese kare theek-लेनोवो लैपटॉप में बैटरी बैकअप बढाने के लिए बैटरी बार बार चार्जिंग में न लगायें, ब्राइटनेस कम रखें, साउंड के लिए इयरफोन का इस्तमाल करें, प्रोसेसर कूलिंग के लिए अतिरिक्त कूलिंग फेन का इस्तमाल कर सकते है।

प्रश्न6- डैल लैपटॉप में बैटरी बैकअप कैसे बढायें Dell Laptop Battery Backup Kese Badaye?

उत्तर- Dell Laptop Battery Problem kese kare theek हम लैपटॉप में कुछ सावधानियों को कर के आसानी से अपने डैल लैपटॉप की बैटरी का इंपू्रव कर सकते हैं इसके लिए  उपरोक्त लेख को ध्यान पूर्वक पढें।   

प्रश्न7- सैमसंग लैपटॉप में बैटरी बैकअप कैसे बढायें Samsung Laptop me Battery Backup Kese Badaye?

उत्तर- Samsung Laptop Battery Problem kese kare theek- सैमसंग बैटरी बैकअप बढाने के लिए उपरोक्त आर्टिकल को पढें।

प्रश्न8- लैपटॉप में गेम खेलने से बैटरी बैकअप प्रॉब्लम आती है Laptop me Gaming Se Battery Problem Hoti Hai?

उत्तर- अक्सर हम जब भी अपने लैपटॉप को गेमिंग के लिए इस्तमाल करते हैं तो गेम खेलने के दौरान प्रोसेसर और अन्य कंपोनेंट जल्दी जल्दी गर्म होने लगते है जिसकी बजह से बैटरी जल्दी खत्म होती है। लैपटॉप में अधिक गेम खेलने से उसमें बैटरी प्रॉब्लम आ सकती है।

प्रश्न9- लैपटॉप में बैटरी बढाने के लिए क्या करें Laptop Battery Backup Improve karne ke liye kya kare?

उत्तर- अधिक गेम न खेलें, इंटरनेट का यूज कम करें, ब्राइटनेस कम रखें, लैपटॉप गर्म होने पर उसे बंद कर दें।

प्रश्न10- लैपटॉप लो बैटरी बैकअप प्रॉब्लम कैसे करें ठीक  Low Laptop Battery ka Backup kese badayen?

उत्तर- लैपटॉप में लो बैटरी बैकअप ठीक करने के लिए अपरोक्त आर्टिकल को पढें.