मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम कारण उपाय How to Fix Mobile Auto Restart

मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम कैसे करें ठीक How to Stop Phone Auto Restart Rebooting Problem

मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम कारण उपाय How to Fix Mobile Auto Restartमोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम (Mobile Restarting Problem) आने पर क्या करें Smartphone Automatic Rebooting  Problem kese theek kare अक्सर हमारे स्मार्टफोन में कुछ समय यूज करने के बाद मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम आती है मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम यानी मोबाइल स्वतः ही बंद हो जाता है और फिर ऑन हो जाता है Mobile Restarting Problem Theek Kese Kare यही नहीं ऑफ़ होने से पहले Mobile Hanging Problem भी आती है। मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम (Smartphone Restart Problem Solution) के बहुत कारण हैं Mobile Restarting Problem अक्सर यूजर को बहुत परेशान करती है वो भी तब जब यूजर मोबाइल में कुछ जरूरी काम कर रहा हो और इसी दौरान मोबाइल बंद हो जाता है तो यूजर के लिए यह परेशानी बन जाता है आजकल बहुत लोग मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम से परेशान हैं (Mobile Restarting Problem kese theek kare) इसी को ध्यान में रख कर हमने आपके लिए इस समस्या से बचने के लिए Mobile Restart Problem Solution in Hindi निकाला है. इसके लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढें तो आइए जानते हैं स्मार्टफोन मोबाइन रिस्टार्ट प्रॉब्लम ठीक करने के लिए क्या करें (Smartphone Restart Problem Solution) – 

मोबाइल में रिस्टार्ट प्रॉब्लम आने के कारण How to Fix Mobile Restart Problem in Hindi

मोबाइल में रिस्टार्ट प्रॉब्लम के बहुत कारण होते हैं यह समस्या मोबाइल हार्डवेयर से संबन्धी भी हो सकती है और साफटवेयर से भी। हम यहां मोबाइल में रिस्टार्ट की प्रॉब्लम आने के कारणों की बात करेंगे। जब हम अपना नया मोबाइल फोन खरीदते हैं तो उसमें कुछ समय के बाद रिस्टार्ट की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है जिसका प्रमुख कारण है मोबाइल की रैम और इंटरनल का कम होना. क्योंकि इसमें स्टोरेज जल्दी भर जाती है इसके अलावा मोबाइल का हैंग होना, मोबाइल में हार्डवेयर प्रॉब्लम होने से भी रिस्टार्ट की परेशानी होती है। यह तो हुऐ मोबाइल में रिस्टार्ट प्रॉब्लम आने के कारण अब जानते हैं मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम ठीक कैसे करें के बारे में –

स्मार्टफोन में रिस्टार्ट प्रॉब्लम होने पर क्या करें– Mobile Restart Problem and Solution in Hindi

स्मार्टफोन में रिस्टार्ट की प्रॉब्लम आने पर हम आपको निम्न में कुछ आसान उपाय बता रहे हैं आप इन उपायों को करके अपने स्मार्टफोन में मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम को आसानी से घर बैठे ठीक कर सकते हैं-

बैटरी की लूजिंग ठीक करें– How to Solve Mobile Restart Problem in Hindi

अक्सर हमारे फोन में बैटरी की लूजिंग प्रॉब्लम भी स्मार्टफोन रिस्टार्ट प्रॉब्लम का कारण बन जाता है। कई बार मोबाइल फोन में गिरने के कारण बैटरी ढीली हो जाती है और फिर यह स्वचलित रूप से रिबूट होने लगता है। यह समस्या ज्यादातर रिमूबवल बैटरी मोबाइल में आती है इसके लिए आप मोबाइल बैटरी के पीछे किसी अतिरिक्त कागज के टुकडे या टेप आदि को लगा लें।

बैटरी बदलें– How to Repair Mobile Restart Problem in Hindi

स्मार्टफोन में रिबूट की प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए मोबाइल बैटरी को बदल कर देखें कभी कभी मोबाइल फोन में बैटरी की प्रॉब्लम आने से यह रिबूट करने लगता है इस समस्या से बचने के लिए एक बार अपने मोबाइल फोन की बैटरी चेंज करें।

हार्ड रिसेट करें– How to Fix Smartphone Restart Problem in Hindi

मोबाइल रिस्टार्ट रिबूट की समस्या से बचने के लिए इसे एक बार हार्ड रिसेट करके देखें कभी कभी मोबाइल रिस्टार्ट की प्रॉब्लम मोबाइल साफ्टवेयर से संबन्धी भी होती है। इसके कई कारण हैं मोबाइल स्टोरेज फुल होना अतिरिक्त ऐप्लीकेशन इनस्टॉल  होना।

मोबाइल स्टोरेज खाली रखें– How to Fix Mobile Automatic Reboot Problem in Hindi

जब कभी हमारे मोबाइल फोन में स्टोरेज पूरी तरह से भर जाती है तो मोबाइल हैंग होने लगता है इसके बाद जब हम अपने मोबाइल फोन में कोई अन्य कार्य करते है। तो मोबाइल की स्पीड धीमी हो जाती है और कुछ देर के बाद मोबाइल स्वतः ही बंद हो जाता है और फिर ऑन भी हो जाता है। इसके लिए मोबाइल फोन में हमेशा स्टोरेज फुल नहीं करनी चाहिए स्टोरेज भर जाने पर उसे खाली कर दें आपका मोबाइल तेजी से काम करेगा।

अधिक ऐप को इनस्टॉल   करें– How to Stop Mobile Automatic Restart Problem in Hindi

मोबाइल फोन में उसकी क्षमता के अनुसार ही ऐप्लीकेशन इनस्टॉल  करने चाहिए। अधिक ऐप्लीकेशन इनस्टॉल  होने से मोबाइल फोन हैंग करने लगता है जो मोबाइल में रिस्टार्ट का प्रमुख कारण होता है। इस प्रॉब्लम से बचने के लिए अपने स्मार्टफोन की रैम और इंटरनेट को भी फ्री रखें।

मोबाइल में चार्जिंग जैक साफ करें– How to Fix Smartphone Auto Rebooting in Hindi

हम अपने मोबाइल फोन को बाहर से तो साफ सुथरा रखते हैं लेकिन हम मोबाइल चार्जिंग पोर्ट का साफ करना भूल जाते हैं एक निश्चित समय के बाद मोबाइल चार्जिंग पोर्ट में धूल मिट्टी आदि बैठ जाती है। जिसकी बजह से भी मोबाइल फोन में रिबूट होने की प्रॉब्लम स्टार्ट हो जाती है। इसलिए चार्जिंग पोर्ट को ध्यान पूर्वक समय समय पर साफ करते रहना चाहिए।

पावर स्विच को कुछ समय तक दबाते रहें How to Fix Android Mobile Restart Problem Solution in Hindi

मोबाइल में रिस्टार्ट की प्रॉब्लम होने पर हमें अपने मोबाइल फोन के पावर स्विच को 10 से 20 बार एक साथ प्रेस करें अक्सर कभी कभी मोबाइल फोन को यूज करते करते पावर स्विच में गंदगी या कार्बन आदि आ जाता है जो कि मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम होने का कारण बन जाता है।  

इसके अलावा मोबाइल फोन रिस्टार्ट की प्रॉब्लम होने पर यह समस्या हार्डवेयर मे कंपोनेंट संबन्धी भी हो सकती है। उपरोक्त उपायों को करने के बाद भी अगर हमारे स्मार्टफोन में प्रॉब्लम बनी है तो मोबाइल फोन को सर्विस सेंटर ले जाऐं।

F.A.Qs

प्रश्न1- मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम के कारण Mobile Restart Problem ke Reason

उत्तर- मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम के मुख्य दो कारण हैं रैम इंटरनल मैमोरी फुल और पावर स्विच की प्रॉब्लम इसके लिए साथ ही यह समस्या Software संबन्धी भी हो सकती  है।

प्रश्न2- मोबाइल रिस्टार्ट प्रॉब्लम कैसे करें ठीक Mobile Restart Problem kese kare theek?

उत्तर- मोबाइल चार्जिंग पोर्ट साफ करें, मोबाइल स्टोरेज फ्री रखें, डाटा सेव करके हार्ड रिसेट करें।

प्रश्न3- स्मार्टफोन रिस्टार्ट प्रॉब्लम कैसे करें ठीक Smartphone Restart Problem Kese Kare Theek?

उत्तर- स्मार्टफोन में रिस्टार्ट समस्या आने पर आप उपरोक्त आर्टिकल में बताये गये उपायो को ध्यान पूर्वक करें।

प्रश्न4- एंड्राइड मोबाइल ऑटो रिबूट प्रॉब्लम कैसे करें ठीक Android Mobile Auto Reboot Problem Kese Kare Theek?  

उत्तर- मोबाइल बैटरी को बदलें, अतिरिक्त ऐप्लीकेशन को रिमूब करें, स्टोरेज खाली रखें, चार्जिंग पोर्ट साफ करें।

प्रश्न5- सैमसंग मोबाइल ऑटो रिस्टार्ट प्रॉब्लम कैसे करें ठीक Samsung Mobile Auto Restart Problem Kese Kare Theek?

उत्तर- सैमसंग मोबाइल में ऑटो रिबूट की प्रॉब्लम को साल्व करने के लिए उपरोक्त लेख को ध्यान पूर्वक पढें।

प्रश्न6- एमआई मोबाइल ऑटो रिस्टार्ट प्रॉब्लम कैसे करें ठीक Mi Mobile Auto Restart Problem Kese Kare Theek?

उत्तर- शाओमी एमआई मोबाइल में ऑटो रिबूट प्रॉब्लम सॉफ्टवेयर संबन्धी भी हो सकती है इसके लिए उपरोक्त आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढें।

प्रश्न7- ओप्पो मोबाइल में ऑटो रिस्टार्ट प्रॉब्लम कैसे करें ठीक OPPO Mobile Automatic Restart Problem Kese Kare Theek?

उत्तर- ओप्पो में ऑटो रिबूट प्रॉब्लम ठीक करने के लिए डाटा सेव करके हार्ड रिसेट करें, अन्य उपायों के लिए उपरोक्त लेख को पढें।

प्रश्न8- वीवो स्मार्टफोन ऑटो रिबूट प्रॉब्लम कैसे करें ठीक Vivo Smartphone Automatic Reboot Problem Kese Kare Theek?

उत्तर- चार्जिंग पोर्ट साफ करें, स्विच को बार बार दबायें, पर्याप्त स्टोरेज खाली रखें, Software करवायें।