Computer Graphic Card kya hai – ग्राफिक कार्ड का कार्य और उपयोग

ग्राफिक कार्ड क्या है यह कैसे काम करता है What is PC Graphic Card How it Work

Computer Graphic Card Computer Graphic Card kya Hai? आइए जानते है हमारे कंम्प्यूटर डिवाइस में लगने वाले ग्राफिक कार्ड के बारे में और इसके कार्यों के बारे में जैसा कि आपने कम्प्युटर से सबंधित ग्राफिक कार्ड के बारे में तो सुना ही होगा और आप जब भी किसी कंप्यूटर को खरीदने जाते हैं तो आपने देखा होगा कि ग्राफिक कार्ड वाले लेपटॉप या कंप्यूटर की कीमत अधिक होती है।

हालांकि ग्राफिक सभी कंप्यूटर और लेपटॉप में आते हैं। लेकिन  इसमें मैमोरी का अंतर आ जाता है। अगर आप साधारण ग्राफिक कार्ड वाले कंप्यूटर को खरीदते हैं तो वह कम कीमत में मिल जाता है। तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि Computer Graphic card kya hota hai और यह कैसे काम करता है?

कम्प्यूटर डिवाइस में ग्राफिक कार्ड का उपयोग How to use PC Graphic Card in Hindi –

जैसा कि आप देखते हैं कंप्यूटर का इस्तमाल सभी जगह पर होता है जैसा कि किसी स्कूल, कालेज, ऑफिस, दुकान, आदि लगभग सभी स्थानों पर कंप्यूटर का इस्तमाल अनिवार्य हो चुका है। सभी जगह अलग अलग कार्य भी होते हैं तो हमें अपने कंप्यूटर डिवाइस को अपने काम के अनुसार खरीदना होता है क्योंकि माक्रेट में तरह तरह के स्पेसिफिकेशन वाले कंप्यूटर सिस्टम मौजूद हैं। तो हम बात कर रहे हैं इसी प्रकार से कंप्यूटर में आने वाले ग्राफिक कार्ड की जी हां ग्राफिक कार्ड का उपयोग हमारे सिस्टम में बहुत अधिक होता है हम आपको इसके बारे में आगे अपने लेख में समझाते हैं तो आइए जानते हैं-  

कम्प्यूटर ग्राफिक कार्ड क्या है What is Computer Graphic Card in Hindi –

PC Graphic Card एक इलैक्ट्रानिक कार्ड या हार्डवेयर कंपोनेट होता है जो आपके कंप्यूटर या लेपटॉप के अलावा स्मार्टफोन्स में भी होता है ग्राफिक कार्ड कंपनी के द्वारा इंबिल्ड मदरबोर्ड के साथ भी दिया जाता है इसके  अलावा आप आप अपनी जरूरत के अनुसार एक्सटर्नल ग्राफिक कार्ड मार्केट से खरीद कर भी अपने सिस्टम के साथ जोड सकते हैं। ग्राफिक कार्ड किसी कंप्यूटर के हार्डवेयर का एक पार्ट होता है। जो आपके कंप्यूटर सिस्टम के मदरबोर्ड से जुडा होता है। आप ग्राफिक कार्ड की मदद से ही अपने कंप्यूटर डिवाइस में किसी फोटो को देखते हैं, वीडियो देखते हैं, गेम आदि खेलते हैं इसी प्रकार के ग्राफिक वाले फाइलों को साफ और क्लीयर देख पाते हैं।

Read Also –

कम्प्यूटर ग्राफिक कार्ड कैसे काम करता है How to Work Computer Graphic Card in Windows –

उपरोक्त लेख में हमने आपको बताया कि Computer Graphic Card kya hai in Hindi इसके बाद आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि Graphic Card kese work karta hai आज के समय में किसी भी कंप्यूटर या लेपटॉप में ग्राफिक कार्ड (Graphic Card) का होना बहुत जरूरी हो गया है। क्योंकि हम अपने कंप्यूटर का उपयोग तरह तरह के कार्यो के लिए करते हैं चाहे वह किसी IT क्षेत्र का काम हो या किसी भी प्रकार की डिजाइनिंग (Designing) या एडिटिंग (Editing) इसके अलावा हम अपने डिवाइस में High Graphic Games खेलते है। ग्राफिक कार्ड न होने के कारण हमारा सिस्टम इन हाई ग्राफिक्स को ठीक ढंग से चला नहीं पाते जिसकी बजह से सिस्टम हैंग होने लगता है।

इसके अलावा अगर आप VFX Effect बनाना चाहते हैं तो इसके लिए भी कम्प्यूटर में ग्राफिक कार्ड का होना बहुत जरूरी होता है। आम तौर पर ग्राफिक कार्ड हर कप्यूटर और लेपटॉप में होता है लेकिन वह साधारण ग्राफिक कार्ड होते हैं जो किसी Photo और Videos को ठीक से प्ले करते हैं। मगर आप साधारण ग्राफिक कार्ड में एडिटींग के बडे Software को नहीं चला सकते हैं। सिस्टम में हाई ग्राफिक कार्ड के होने से वह सिस्टम के बडे Software को आसानी से Run करने लगता है। चूंकि किसी भी हाई ग्राफिक कार्ड में अलग से मैमोरी लगी होती और इसके इस्तमाल से आपका रिस्टम RAM Free हो जाता है. जिसकी वजह से Computer System बहुत तेजी के साथ बडे ग्राफिक प्रोफाइलों को आसानी से चलाने लगता है।