पैनड्राइव को लैपटॉप रैम कैसे बनाऐं Boost Laptop RAM by PAN Drive

पैनड्राइव को कंप्यूटर रैम कैसे बनाये How to Use Pan Drive for Increase Computer RAM in Hindi  

पैनड्राइव को लैपटॉप रैम कैसे बनाऐं Boost Laptop RAM by PAN Driveपैनड्राइव को लैपटॉप रैम कैसे बनाते है PAN Drive Ko Laptop Ki RAM Kese Banaye जैसा आप जानते हैं पैनड्राइव का इस्तमाल डाटा स्टोर और डाटा ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। मगर हम पैनड्राइव को लैपटॉप रैम कंप्यूटर की रैम बढाने के लिए भी इस्तमाल कर सकते है। पैनड्राइव को लैपटॉप रैम बनाने की जानकारी हम आपको अपने  इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे। अक्सर जब हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में गेम या  किसी हैवी सॉफ्टवेयर को चलाते हैं तो हमारा सिस्टम बहुत स्लो वर्क करने लगता है या हैंग होने लगता है। जिसका कारण हैं हमारे कंप्यूटर लैपटॉप डिवाइस में रैम कम होना. सिस्टम में रैम जितनी अधिक होगी वह उतनी तेजी से कार्य करता है। ऐसे में जब हम ​बाजार से सिस्टम में रैम बढाते हैं तो इसकी मार्केट में अगल अगल कीमत है। मगर हम सस्ती पैनड्राइव को लैपटॉप रैम बढाने के लिए यूज कर सकते है।  तो आइए जानते हैं पैनड्राइव को लैपटॉप रैम कैसे बनाऐं के बारे में जानकारी विस्तार से PAN Drive ko Computer Ki RAM kese Banaye

कंप्यूटर लैपटॉप के लिए ज्यादा रैम क्यों है जरूरी How to Increase Laptop RAM by Memory Card in Hindi  

पैनड्राइव को लैपटॉप रैम बनाने के लिए क्या करें हमें अपने डिवाइस चाहे वह कंप्यूटर को या लैपटॉप इनके लिए अधिक रैम कि आवश्यकता तब पढ जाती है, जब हम अपने डिवाइस को किसी हैवी गेमिंग, हैवी सॉफ्टवेयर और हैवी फाइलों पर काम करने के लिए करते है। इसके अलावा हम अपने कंप्यूटर में ज्यादा फाइल और सॉफ्टवेयर इनस्टॉल  कर सकते है अधिक रैम होने से सिस्टम बिना रूके फास्ट काम करता है।

किसी भी पैन ड्राइव को लैपटॉप कंप्यूटर की रैम ऐसे बनाये Improve Computer RAM With Memory Card in Hindi

पैनड्राइव को लैपटॉप रैम बनाने के तरीके हम मार्केट में मिलने वाली किसी भी पैनड्राइव को अपने लैपटॉप की रैम बना सकते है। इसके लिए हमें बस कुछ आसान तरीके करने होते हैं जिसकी जानकारी हम आपको देने वाले है। मगर अब आप यह भी सोच रहे होंगे कि रैम तो सिस्टम के मदरबोर्ड में लगी होती है और पैन ड्राइव से रैम कैसे बनेगी। मगर ऐसा हो सकता है इसके लिए आप निम्न स्टेप्स को करें

स्टेप1- सबसे पहले अपने सिस्टम के यूएसबी पोर्ट में अपना पैनड्राइस कनेक्ट करें.

स्टेप2- इसके बाद अपने पैनड्राइव के डाटा को सेव कर उसे फार्मेट करें.

स्टेप3- अब अपनी पैनड्राइव वाली ड्राइव मे जाकर माउस के दांऐ बटन को दबाये.

स्टेप4- अब सबसे नीचे पैनड्राइव की Properties को ओपन करें.

स्टेप5- यहां आपको Ready Boost का विकल्प दिखाई देगा उसे ओपन करें.

स्टेप6- यहां नीचे Use This Device विकल्प को सलेक्ट करें.  

स्टेप7- इसके बाद Space to Reserve for System Speed को फुल रहने दे.

स्टेप8- अब सबसे नीचे इसको Apply करने के बाद OK कर दे.

स्टेप9- इसके बाद Ready Boost का Option स्टार्ट हो जाएगा अब आप अपने सिस्टम को रिस्टार्ट करें.   

अब आपका पैन ड्राइव आपके सिस्टम की रैम बन चुका है आप देखेंगे की आपके सिस्टम की स्पीड बहुत हद तक बड जाएगी।

नोटयहां सबसे महत्वपूर्ण बात जाननी जरूरी है कि जब आप पैनड्राइव को लैपटॉप रैम बना लेते हैं इसके बाद आपको अपनी पैनड्राइव को सिस्टम से कनेक्ट रखना होगा अगर आप इसे सीधे निकालते है तो आपकी पैन ड्राइव पूरी तरह से खराब हो जाएगी। अगर आप अपनी पैन ड्राइव को वापस निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बताई गई पूरी प्रकिया को उल्टा करना होगा।

F.A.Qs

प्रश्न1- पैनड्राइव से लैपटॉप रैम कैसे बढाये PAN Drive se Laptop RAM Kese Badhaye ?

उत्तर पैनड्राइव से लैपटॉप रैम बढाने के लिए आप अपनी पैनड्राइव को लैपटॉप से कनेक्ट करें, पैनड्राइव प्रोपटीज में जाकर,Ready Boost विकल्प पर जाऐं दिए गये Use This Device को सलेक्ट करें इसके बाद से Apply करने के बाद OK कर दे.

प्रश्न2- पैनड्राइव से कंप्यूटर रैम कैसे बढाये PAN Drive se Computer RAM Kese Badhaye?

उत्तर पैनड्राइस से कंप्यूटर रैम बढाने के लिए उपरोक्त ​तरीकों को करें।

प्रश्न3- पैनड्राइव को लैपटॉप रैम ​बनाने के लिए क्या करें PAN Drive Ko Laptop ki RAM Banane Ke Liye Kya Kare?

उत्तर पैनड्राइव को लैपटॉप रैम बनाने के लिए हमने उपरोक्त आर्टिकल में सभी तरीकों को बताया है आप बताए गये तरीकों के द्वारा आसानी से अपनी पैनड्राइव को लैपटॉप कंप्यूटर की रैम् बढाने के लिए यूज कर सकते है।

प्रश्न4- पैनड्राइव से कंप्यूटर की रैम कैसे इंप्रूव करें Pan Drive se Computer ki RAM kese Improve Kare?

उत्तर पैनड्राइव से लैपटॉप रैम बढाने के लिए आप अपनी पैनड्राइव को लैपटॉप से कनेक्ट करें, पैनड्राइव प्रोपटीज में जाकर,Ready Boost विकल्प पर जाऐं दिए गये Use This Device को सलेक्ट करें इसके बाद से Apply करने के बाद इसे OK कर दे। इसके बाद अपने सिस्टम को रिस्टार्ट करें ।

प्रश्न5- क्या पैनड्राइव से रैम बढ सकती है Kya Pan Drive Se Computer Laptop ki RAM Increase Ho Sakti Hai?

उत्तर हां इसके लिए हमें उपरोक्त आर्टिकल में तरीको को बताया है इन तरीको को करने के बाद आपके सिस्टम की स्पीड कुछ हद तक बढ सकती है।   

error: