अच्छा पेन ड्राइव खरीदते समय किन किन बातो का ध्यान रखें-How to choose best Pen drive

पेन ड्राइव खरीदने से पहले किन बातो का ध्यान रखें-Keep in Mind That Things before Buying Pen drive

%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a4%be-%e0%a4%aa%e0%a5%87%e0%a4%a8-%e0%a4%a1%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%b5-%e0%a4%96%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%a6%e0%a4%a4%e0%a5%87-%e0%a4%b8आजकल पेन ड्राइव एक बहुत जरूरी चीज हो गयी है। लगभग सभी लोगो के पास यह पेन ड्राइव मिल जाएगी। पेन ड्राइव में आप अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स को सेव कर सकते हो, फाइल ट्रांसफर कर सकते हो। ऑफिशियली पेन ड्राइव का काम डाटा ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। और पेन ड्राइव की मदद से लोग मूवीज, गाने, विडियो और इमेजेज भी शेयर करते है।

लेकिन अगर आपके पास पेन ड्राइव नही है और आप उसे खरीदना चाहते है तो कुछ ख़ास बातो का ध्यान रखें। कुछ लोग पेन ड्राइव को बिना चेक किये ले आते है। फिर बाद में उन्हें पता चलता है कि इसमें यह कमी थी। अच्छी पेन ड्राइव खरीदने के समय किन बातो को ध्यान में रखना चाहिए यह आपको यहाँ बताया गया है।  तो आइये जानते है कि अच्छी पेन ड्राइव कैसे सेलेक्ट करें।

पेन ड्राइव खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

1- सबसे पहले देखें कि आपको कितने स्पेस की पेन ड्राइव चाहिए। अगर आपको ज्यादा फाइल्स, गाने, विडियो और इमेज सेव करनी है तो आप ज्यादा स्पेस की पेन ड्राइव खरीदें। आजकल 32GB या उससे थोड़ा ऊपर की पेन ड्राइव ठीक रहती है।

2- पेन ड्राइव खरीदने से पहले उसका साइज देखें। जितनी छोटी पेन ड्राइव होगी उतनी ही आसानी से आप उसे कही भी ले जा सकते हो। हो सके तो ऐसी पेन ड्राइव खरीदें जो कि फोल्ड हो सकती हो। जिस पेन ड्राइव के ऊपर कैप को उस पेन ड्राइव को खरीदें।

3- यूएसबी 2 या 3 खरीदें। यूएसबी 3 की ट्रांसफर स्पीड यूएसबी 2 से ज्यादा होती है। कुछ कंप्यूटर यूएसबी 3 को सपोर्ट नही करते है। इसलिए अगर आप यूएसबी 3 को लगाओगे तो वह यूएसबी 2 की स्पीड देगा।

4- अच्छे ब्रांड की पेन ड्राइव खरीदें। जैसे कि सैनडिस्क, लेक्सर, सोनी और टैंगो।

5- कभी-कभी आप सोचते हो कि पेन ड्राइव तो एक ही तरह की है और उसमे स्पेस भी एक जैसी है तो यही पेन ड्राइव एक दूकान में मेहेंगी और दूसरी दूकान में महेंगी क्यों मिल रही है। तो इसका जवाब यह है कि कुछ पेन ड्राइव की ट्रांसफर स्पीड ज्यादा होती है। जैसे कि यूएसबी 3 की ट्रांसफर स्पीड 100MB/सेकंड  होती है। इसलिए इसकी कीमत ज्यादा होती है और वही यूएसबी 2 की ट्रांसफर स्पीड 15MB/सेकंड होती है इसलिए इसकी कीमत कम होती है।

पेन ड्राइव खरीदने से सम्बन्धित सवाल जवाब

प्रश्न 1- यूएसबी 2 की ट्रांसफर स्पीड कितनी होती है?

उत्तर यूएसबी 2 की ट्रांसफर स्पीड 15MB/सेकंड होती है।

प्रश्न 2-यूएसबी 3 की ट्रांसफर स्पीड कितनी होती है?

उत्तरयूएसबी 3 की ट्रांसफर स्पीड 100MB/सेकंड  होती है।

प्रश्न 3-यूएसबी 3 और यूएसबी 2 में बेस्ट पेन ड्राइव कौन सी होती है?

उत्तर यूएसबी 3 पेन ड्राइव यूएसबी 2 से ज्यादा बेटर होती है। लेकिन लेने से पहले अपना बजट जरूर ध्यान में रखें।

error: